August 26, 2024 Blog

Aja Ekadashi: विष्णु के भोग में प्रिय वस्त्र डालें, धन की कमी नहीं होगी

BY : STARZSPEAK

एकादशी व्रत को महत्वपूर्ण माना जाता है. यह व्रत हर महीने की कृष्ण और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है। साथ ही भगवान को विशेष चीजें भी अर्पित की जाती हैं। अगर आप भगवान विष्णु की कृपा पाना चाहते हैं तो अजा एकादशी (Aja Ekadashi) के दिन इस लेख में दिए गए भोजन का भोग भगवान को जरूर लगाएं। इससे आर्थिक लाभ के योग बनेंगे।

Aja Ekadashi 2024: एकादशी के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने की परंपरा है। अजा एकादशी व्रत हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस एकादशी व्रत को करने से साधक को सभी पापों से छुटकारा मिल जाता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। अजा एकादशी की पूजा के दौरान भगवान को प्रिय चीजें अर्पित करना न भूलें। ऐसा न करने से साधक पुण्य प्राप्त करने से वंचित रह जाता है। 

यह भी पढ़ें - Ravivar Ke Upay: सूर्य पूजा से जीवन के संकट होंगे दूर

aja ekadashi
कब है अजा एकादशी? 

पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 29 अगस्त को दोपहर 1:19 बजे शुरू होगी. वहीं, 30 अगस्त, शुक्रवार को सुबह 01:37 बजे समाप्त होगी. ऐसे में अजा एकादशी (Aja Ekadashi) 29 अगस्त को की जाएगी.

इन चीजों का लगाएं भोग
  • ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु को पीला रंग प्रिय है। ऐसे में भगवान की पूजा में पीली चीजों को जरूर शामिल करें। अजा एकादशी (Aja Ekadashi) की पूजा में श्रीहरि को केले और पीली मिठाई का भोग लगाएं। मान्यता के अनुसार इन चीजों को अर्पित करने से साधक को भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। तुलसी दल भी शामिल करें.
  • अजा एकादशी (Aja Ekadashi) के दिन श्रीहरि को पंचामृत अवश्य अर्पित करें। ऐसा कहा जाता है कि पंचामृत अर्पित करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और साधक को जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।
  • इसके अलावा श्रीहरि को केसर की मिठाई, मखाने की खीर, पंजीरी और मौसमी फल आदि का भोग लगाएं।
भोग मंत्र 

अजा एकादशी (Aja Ekadashi) के दिन श्रीहरि को भोग लगाते समय निम्नलिखित मंत्र का जाप करना अत्यंत शुभ माना जाता है। मंत्र जाप के बिना भगवान प्रसाद स्वीकार नहीं करते।

त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये।

गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर ।।

यह भी पढ़ें - Maa Lakshmi Puja: शुक्रवार की शाम ये उपाय करें, धन की कमी होगी दूर