April 30, 2024 Blog

Mangalvar Vrat: मंगलवार व्रत में क्या खाना चाहिए? यहां जानिए इससे जुड़े जरूरी नियम

BY : STARZSPEAK

हिंदू धर्म में हर देवी-देवता के लिए एक खास दिन बताया गया है। वैसे ही मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए विशेष दिन माना जाता है। कई भक्त इस दिन भगवान हनुमान (Hanuman Ji) के लिए व्रत भी रखते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं मंगलवार का व्रत करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Mangalvar Vrat Niyam: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिस भी व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा हो जाती है उसके जीवन के सभी दुख-दर्द दूर हो जाते हैं। इसके साथ ही मंगलवार के दिन व्रत रखने का भी विशेष महत्व माना जाता है। तो आइए जानते हैं मंगलवार व्रत के खान-पान से जुड़े नियम।

यह भी पढ़ें - Hanuman Ashtak Hindi: मंगलवार को सुबह-शाम करें जप, हर तकलीफ होगी दूर

Mangalvar Vrat
खानपान संबंधी नियम

अगर आप मंगलवार (Mangalvar Vrat) का व्रत रखते हैं तो शाम के समय घी में बनी पूड़ी खा सकते हैं. इसके साथ ही मंगलवार व्रत के दौरान गुड़ का सेवन करना भी अच्छा माना जाता है। इसके साथ आप फल खा सकते हैं और दूध का भी सेवन कर सकते हैं. मंगलवार के दिन शाम को व्रत खोलने के बाद आप बेसन के लड्डू भी खा सकते हैं. इसके साथ ही मंगलवार व्रत में लौकी की खीर या हलवा खाना भी शुभ होता है.

ध्यान रखें ये नियम

मंगलवार के व्रत में एक समय भोजन करना आवश्यक माना जाता है। इस व्रत में शाम को भोजन किया जाता है. मंगलवार का व्रत  (Mangalvar Vrat) रखने वाले व्यक्ति को काले या सफेद रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन अवश्य करें।

इस तरह करें पूजा

मंगलवार के दिन सुबह स्नान-ध्यान करने के बाद लाल रंग के वस्त्र धारण करें। इसके बाद हनुमानजी के मंदिर जाएं और परिक्रमा करें। यदि आप बंदरों को देखते हैं, तो उन्हें खिलाने के लिए कुछ चाहिए। इसके बाद हनुमान जी (Hanuman Ji) की पूजा के दौरान उन्हें लाल रंग के फल और फूल चढ़ाएं। इस दौरान उन्हें पान का भोग भी लगाना चाहिए।

इसके साथ ही हनुमान जी को बूंदी या बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से आपके करियर में आ रही परेशानियां दूर हो सकती हैं। इसके साथ ही मंगलवार व्रत  (Mangalvar Vrat) के दौरान हनुमान चालीसा और श्री राम के नाम का जाप भी करें।

यह भी पढ़ें - Hanuman Mantra: मंगलवार के दिन इन मंत्रों का जाप करें, जीवन के दुखों से मिलेगी मुक्ति