April 24, 2024 Blog

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो मिल सकता है अशुभ परिणाम

BY : STARZSPEAK

हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन अलग-अलग देवी-देवताओं की पूजा के लिए समर्पित माना जाता है। इसी प्रकार भगवान गणेश की पूजा के लिए भी बुधवार का दिन सर्वोत्तम माना गया है। इसके अलावा बुधवार (Budhwar ke Upay) का दिन बुध ग्रह को भी समर्पित माना जाता है। ऐसे में व्यक्ति को बुधवार के दिन कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए ताकि भगवान गणेश की कृपा आप पर बनी रहे।

Budhwar ke Upay in Hindi: भगवान गणेश और बुध ग्रह की कृपा पाने के लिए बुधवार का दिन सर्वोत्तम माना गया है। हिंदू धर्म में गणेश जी को प्रथम पूजनीय देवता माना जाता है। क्योंकि किसी भी शुभ कार्य से पहले भगवान गणेश को जरूर याद किया जाता है। बुधवार के दिन व्यक्ति को कुछ कार्यों को करने से बचना चाहिए, ताकि वह अशुभ परिणामों से बचा रहे।

यह भी पढ़ें - Lord Ganesh: अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में सुख-शांति आए तो ऐसे करें भगवान गणेश की पूजा

Budhwar ke Upay in Hindi
न करें ये काम

बुध को बुद्धि और वाणी का कारक ग्रह माना जाता है। ऐसे में इस दिन व्यक्ति को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए और भूलकर भी किसी को अपशब्द नहीं कहना चाहिए। इसके साथ ही बुधवार (Budhwar ke Upay) के दिन पैसों से जुड़ा कोई भी लेन-देन या कर्ज देना या लेना भी शुभ नहीं माना जाता है।

न पहनें इस रंग के कपड़े

बुधवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनना शुभ नहीं माना जाता है। इससे आपके रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है. इसकी जगह हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए, क्योंकि यह रंग भगवान गणेश का पसंदीदा माना जाता है। ऐसे में भगवान गणेश की कृपा आप पर बनी रहती है।

मिल सकता है अशुभ परिणाम

बुधवार के दिन घर आए किसी गरीब व्यक्ति या गाय को नहीं भगाना चाहिए, इससे बुध ग्रह (Budhwar ke Upay) पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। बल्कि गरीबों को खाना खिलाएं और गाय को रोटी और हरा चारा खिलाएं। इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है।

न करें इस दिशा में यात्रा

बुधवार (Budhwar ke Upay) के दिन पश्चिम दिशा की यात्रा से बचना चाहिए। अगर किसी कारणवश आपको पश्चिम दिशा की यात्रा करनी पड़े तो विशेष सावधानी बरतें और यात्रा शुरू करने से पहले भगवान गणेश का ध्यान करें।

यह भी पढ़ें - Why we use aam ki lakdi in hawan? जानें इसका आध्यात्मिक और वैज्ञानिक महत्व