August 6, 2024 Blog

Mangalwar Ke Upay: हनुमान पूजा से आर्थिक तंगी दूर करें

BY : STARZSPEAK

ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार के दिन विशेष उपाय (Mangalwar Ke Upay) करने का नियम है। इन उपायों को करने से साधक को जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुखों से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही आर्थिक तंगी भी दूर हो जाती है। इस शुभ अवसर पर राम भक्त भक्ति भाव से भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना करते हैं। साथ ही वे विशेष उपाय करके हनुमान जी को प्रसन्न करते हैं।

Mangalwar ke Upay: मंगलवार का दिन हनुमान जी को बहुत प्रिय है। इसी दिन मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम की हनुमान जी से भेंट हुई थी। इसी वजह से मंगलवार के दिन भगवान श्री राम राम के साथ हनुमान जी की भी पूजा की जाती है। कुंडली में मंगल ग्रह को मजबूत करने के लिए ज्योतिष शास्त्र भी मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने और मंगलवार का व्रत रखने की सलाह देता है। यदि कुंडली में मंगल मजबूत है तो व्यक्ति को करियर और बिजनेस में मन मुताबिक सफलता मिलती है। अगर आप भी हनुमान जी की कृपा के भागीदार बनना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन पूजा के दौरान ये उपाय जरूर करें। इन उपायों को करने से साधक की हर मनोकामना पूरी होती है। आइए जानते हैं उपाय-

mangalwar ke upay
मंगलवार के उपाय / Mangalwar Ke Upay 
  • अगर आप जीवन में सभी प्रकार के दुखों और परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन पूजा के दौरान कम से कम 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान चालीसा का पाठ करने से सभी दुख और परेशानियां दूर हो जाती हैं।
  • अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन पूजा (Mangalwar Ke Upay) के दौरान बजरंगबली को सिन्दूर चढ़ाएं। इस समय बजरंग बाण का पाठ करें। इस उपाय को करने से हनुमान जी तुरंत प्रसन्न हो जाते हैं। उनकी कृपा साधक पर बरसती है।
  • आर्थिक संकट से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन ऋण मोचन मंगल स्तोत्र का पाठ करें। इस स्तोत्र का पाठ करने से धन संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं।
  • अगर आप मंगल दोष के प्रभाव को कम करना चाहते हैं तो हर मंगलवार को पूजा के समय मसूर दाल, लाल मिर्च और गुड़ और लाल रंग के कपड़े का दान करें। इस उपाय को करने से साधक पर बजरंगबली की विशेष कृपा बरसती है।
  • अगर आप शत्रु पर विजय पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन (Mangalwar Ke Upay) पूजा के दौरान इस मंत्र का जाप करें।
  • 'ॐ पूर्वकपि मुखाय पंचमुख हनुमते टं टं टं टं सकल शत्रु संहारणाय स्वाहा।।' 
यह भी पढ़ें - Sun Transit: इस विधि से दें सूर्य देव को अर्घ्य, दिनों-दिन धन-संपत्ति में होगी बढ़ोतरी