July 23, 2024 Blog

Sawan: शिवलिंग पर क्या चढ़ाने से किस फल की होती है प्राप्ति?

BY : STARZSPEAK

हिंदू धर्म में सावन के महीने को विशेष महत्व दिया जाता है। इस माह में भगवान शिव सहित पूरे शिव परिवार की पूजा करने से साधक को शुभ फल की प्राप्ति होती है। सावन के सोमवार (Sawan) के दिन शिवलिंग का जलाभिषेक करना बहुत शुभ माना जाता है। इसके साथ ही भक्त अलग-अलग मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए शिवलिंग पर अलग-अलग चीजें चढ़ाते हैं।

Sawan: सावन का पवित्र महीना सोमवार, 22 जुलाई 2024 से शुरू हो गया है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सावन पांचवां महीना है, जो मुख्य रूप से भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित है। खासकर सावन में आने वाला सोमवार बेहद खास माना जाता है. शिवलिंग की पूजा के दौरान भक्त इस पर कई तरह की चीजें चढ़ाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि शिवलिंग पर क्या चढ़ाने से क्या फल मिलता है।

दूर होती है धन की समस्या 
सावन सोमवार (Sawan) के विशेष अवसर पर गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करने से भक्त की आर्थिक समस्याएं दूर हो सकती हैं। साथ ही मूंग की दाल चढ़ाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। 

यह भी पढ़ें - Hariyali Teej 2024: हरे रंग के वस्त्र क्यों पहनते हैं? जानें वजह  

sawan
मिलता है ये फल

मान्यता है कि यदि किसी तीर्थ स्थान से लाए गए जल से शिवलिंग का अभिषेक किया जाए तो साधक को मोक्ष की प्राप्ति होती है। साथ ही गंगा जल से अभिषेक करना भी बहुत पुण्यकारी माना जाता है.

मिलेगा स्वास्थ्य का आशीर्वाद

यदि आप सावन के सोमवार (Sawan) के दिन जल में इत्र मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करते हैं तो व्यक्ति को रोगों से मुक्ति मिलती है और अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद मिलता है।

एश्वर्य में होती है वृद्धि

शिवलिंग पर गेहूं और चावल चढ़ाना भी शुभ माना जाता है। इससे साधक के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। वहीं अगर आप शिवलिंग पर चीनी चढ़ाते हैं तो इससे आपके धन के साधन बढ़ सकते हैं।

नहीं होती धन की कमी

सावन के सोमवार (Sawan) के दिन शिवलिंग पर गन्ने का रस और गुड़ चढ़ाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है, जिससे व्यक्ति की सभी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं। साथ ही शिवलिंग पर सरसों का तेल चढ़ाने से रोग और शत्रुओं का नाश होता है।

चढ़ा सकते हैं ये चीजें

सावन में शिवलिंग (Sawan) का रुद्राभिषेक करते समय सुपारी चढ़ाना भी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से जीवन की परेशानियां दूर हो सकती हैं। साथ ही अगर आप शिवलिंग पर लौंग चढ़ाते हैं तो आपके रुके हुए काम बनने लगते हैं। 

यह भी पढ़ें - Guru Nakshatra: रोहिणी नक्षत्र में गुरु, इन 5 राशियों के लिए शुभ