April 24, 2024 Blog

Lord Ganesh: अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में सुख-शांति आए तो ऐसे करें भगवान गणेश की पूजा

BY : STARZSPEAK

बुधवार के दिन भगवान शिव के पुत्र गणपति बप्पा की विशेष पूजा करने की परंपरा है। साथ ही व्रत भी रखा जाता है. धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान गणेश साधक के कष्ट दूर कर देते हैं और उसे शुभ फल की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं बुधवार के दिन भगवान गणेश (Lord Ganesh) की पूजा कैसे करनी चाहिए?

Lord Ganesh Puja Vidhi: सनातन धर्म में बुधवार का दिन भगवान शिव के पुत्र भगवान गणेश को समर्पित है। इस दिन गणपति बप्पा की विशेष पूजा की जाती है। साथ ही जीवन में सुख-शांति पाने के लिए भी व्रत रखा जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार भगवान गणेश की पूजा और व्रत करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और भगवान प्रसन्न होते हैं। आइए जानते हैं बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा कैसे करनी चाहिए?

यह भी पढ़ें - What is the reason behind applying tilak? जानिए इसका धार्मिक महत्व और वैज्ञानिक दृष्टिकोण

lord ganesh
भगवान गणेश पूजा विधि

बुधवार के दिन सुबह उठकर देवी-देवताओं का ध्यान करके दिन की शुरुआत करें। इसके बाद स्नान कर साफ कपड़े पहन लें। अब मंदिर को साफ करें और गंगा जल छिड़क कर पवित्र करें। इसके बाद चौकी पर पीला या लाल कपड़ा बिछाकर भगवान को विराजमान करें। अब उन्हें फूल और दूर्वा घास अर्पित करें. देसी घी का दीपक जलाकर आरती करें। इसके बाद गणेश चालीसा (Lord Ganesh) और मंत्रों का जाप करें। अंत में सुख, समृद्धि और धन वृद्धि के लिए प्रार्थना करें। भगवान को विशेष चीजें अर्पित करें। लोगों में प्रसाद बांटें. इस दिन अपनी श्रद्धा के अनुसार गरीबों को भोजन, वस्त्र आदि चीजें दान करें।

पूजा के दौरान इन मंत्रों का करें जाप

गणेश गायत्री मंत्र

ॐ एकदंताय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात् ॥

ॐ महाकर्णाय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात् ॥

ॐ गजाननाय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात् ॥

गणेश बीज मंत्र

ऊँ गं गणपतये नमो नमः ।

यह भी पढ़ें - Why we use aam ki lakdi in hawan? जानें इसका आध्यात्मिक और वैज्ञानिक महत्व