October 19, 2023 Blog

Lunar Eclipse 2023: इस बार 1 घंटा 24 मिनट का होगा चंद्र ग्रहण, मिथिला के ज्योतिष से जानें क्या करें और क्या न करें?

BY : STARZSPEAK

Lunar Eclipse 2023: इस साल चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर 2023 को लगेगा। ग्रहण के समय लोगों को कुछ खास विधि-विधान से पूजा-पाठ करना होता है। जिससे ग्रहण का दोष व्यक्ति पर न लगे। कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर ज्योतिष विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ कुणाल कुमार झा ने बताया कि साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर 2023 को अश्वनी शुक्ल पूर्णिमा तिथि को लगेगा. इसमें थोड़ी सावधानी बरतें. इसका आप पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

यह भी पढ़ें - Chandra Grahan 2023: अक्तूबर में इस दिन लगेगा का साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें भारत में दिखेगा या नहीं

Lunar Eclipse 2023

रात को इतने बजे लगेगा ग्रहण / Lunar Eclipse 2023

इस बार मिथिला क्षेत्र में इस चंद्र ग्रहण का समय रात 1:05 बजे होगा. मोक्ष का समय 2 बजकर 24 मिनट पर है यानी ये चंद्र ग्रहण करीब 1 घंटा 24 मिनट तक रहेगा जो कि काफी लंबा समय है. ग्रहण के समय भोजन नहीं करना चाहिए। सोना नहीं चाहिए. गाय का शोषण नहीं करना चाहिए. किसी को भी इस क्षेत्र में नहीं जाना चाहिए. पेड़-पौधों को परेशान नहीं करना चाहिए. ग्रहण के दौरान मल-मूत्र का त्याग नहीं करना चाहिए. ग्रहण के समय स्नान, दान आदि करना चाहिए।

इन मंत्रों के जाप मिलेगा फायदा / Lunar Eclipse 2023

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि इस चंद्र ग्रहण के दौरान भगवान भोलेनाथ की पूजा अवश्य करनी चाहिए। इसके अलावा आपको ओम चंद्र चंद्राय नम: या ओम नम: शिवाय का जाप भी करना चाहिए। अधिक लाभ के लिए महा मृत्युंजय मंत्र का जाप करें। इससे आपको फायदा होगा.

यह भी पढ़ें - Diwali 2023 Upay: इस दिवाली करें ये 10 महाउपाय, धन-धान्य से भर जाएगा घर