June 13, 2024 Blog

Tips for Sleeping: डर से खुल जाती है नींद, तो सोने से पहले जरूर करें ये काम

BY : STARZSPEAK

सोना हमारी दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा है। नींद का संबंध व्यक्ति के स्वास्थ्य से भी होता है। वहीं, कई लोगों को रात में डर लगता है या कभी-कभी बुरे सपनों के कारण सदमे में उनकी आंखें खुल जाती हैं। ऐसे में आप कुछ ज्योतिषीय टिप्स (Tips for sleeping) आजमा सकते हैं जो आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

Tips for sleeping: अच्छी नींद का संबंध व्यक्ति के अच्छे स्वास्थ्य से भी होता है। क्योंकि जब व्यक्ति ठीक से सोता है तभी वह अगले दिन अच्छे से काम कर पाता है। कई लोगों को किसी न किसी वजह से पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है, जिसके कारण वे चिड़चिड़े रहते हैं। ऐसे में आप StarzSpeak के एस्ट्रोलॉजर के इन उपायों को आजमाकर अच्छी और गहरी नींद का आनंद ले सकते हैं। आइए जानते हैं वो उपाय. 

Tips For Sleeping
जरूर करें ये काम

रात को सोने से पहले (Tips for sleeping) अपने बिस्तर के पास तांबे के बर्तन में पानी भरकर रखें। सुबह उठकर इस पानी को किसी पेड़-पौधे में डाल दें। अगर किसी व्यक्ति को रात में डर लगता है तो सोने से पहले एक साफ कपड़े में पीले चावल बांधकर रख लें। इससे डर की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

आएगी अच्छी और गहरी नींद

अगर घर में कोई बच्चा रात में डर के कारण जाग जाता है तो उसके तकिए के नीचे छोटा चाकू, कैंची या कोई लोहे की वस्तु रख देनी चाहिए। वहीं जिन लोगों को नींद आने में परेशानी होती है उन्हें अपने तकिए के नीचे हरी इलायची रखनी चाहिए। इससे व्यक्ति को अच्छी और गहरी नींद आती है।

इन बातों का रखें ध्यान

रात को सोते समय (Tips for sleeping) आपके बिस्तर के पास जूते, चप्पल आदि नहीं होने चाहिए। शास्त्रों में यह भी वर्णन है कि टूटे हुए, बहुत बड़े या बहुत छोटे, बहुत ऊंचे या गंदे बिस्तर पर व्यक्ति को नहीं सोना चाहिए। क्योंकि इससे नकारात्मकता भी पैदा होती है, जिससे व्यक्ति में भय उत्पन्न हो सकता है। यह भी ध्यान रखें कि सोते समय आपके पैर पूर्व या दक्षिण दिशा में न हों। 

यह भी पढ़ें - Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा पर करें तुलसी के उपाय, नहीं होगी कमी