June 13, 2024 Blog

Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा पर करें तुलसी के उपाय, नहीं होगी कमी

BY : STARZSPEAK

गंगा दशहरा के दिन व्यक्ति गंगा नदी में स्नान करके और जरूरतमंद लोगों को दान देकर देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त कर सकता है। इस बार गंगा दशहरा (Ganga Dussehra) का त्योहार 16 जून, रविवार को मनाया जाएगा। ऐसे में आप इस शुभ दिन पर तुलसी से जुड़े कुछ विशेष उपाय करके जीवन में लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आइये जानते हैं वो उपाय.

हिंदू मान्यताओं के अनुसार गंगा को कलियुग का तीर्थ बताया गया है। इसके अलावा गंगा को पाप हरने वाली भी कहा जाता है। ऐसे में गंगा दशहरा (Ganga Dussehra) का त्योहार हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, गंगा दशहरा ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है, क्योंकि पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इसी तिथि पर गंगा नदी पृथ्वी पर अवतरित हुई थीं।

जरूर करें ये काम
गंगा दशहरा (Ganga Dussehra) के दिन तुलसी को गंगा जल चढ़ाएं और फिर घी का दीपक जलाएं। इसके बाद तुलसी के मंत्रों का जाप करें। ऐसा करने से धन की देवी लक्ष्मी की कृपा आप और आपके परिवार पर बनी रहती है।

यह भी पढ़ें - Jyeshtha Purnima 2024: इस विधि से करें माता तुलसी की पूजा 

Ganga Dussehra
दूर होगी नेगेटिव एनर्जी

अगर आपके घर में नकारात्मकता फैल गई है तो इसके लिए आप गंगा दशहरा (Ganga Dussehra) पर यह खास उपाय कर सकते हैं। सबसे पहले एक पीतल के लोटे में गंगा जल लें और उसमें चार से पांच तुलसी के पत्ते डाल दें। अब इस जल को घर के प्रवेश द्वार पर छिड़कें। ऐसा करने से आप नकारात्मकता से छुटकारा पा सकते हैं।

नहीं होगी धन की कमी

गंगा दशहरा के दिन तुलसी के कुछ पत्ते लें और उन्हें गंगा जल से पवित्र कर लें। इसके बाद इन पत्तों को एक लाल साफ कपड़े में बांधकर अपने धन रखने के स्थान या तिजोरी में रख दें। इस उपाय को करने से व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

इस बात का भी रखें ध्यान

इस बार गंगा दशहरा (Ganga Dussehra) रविवार को पड़ रहा है और हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस दिन तुलसी को जल देना या तुलसी के पत्ते तोड़ना वर्जित है। ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि तुलसी के पत्तों को पहले ही हटा दें।

यह भी पढ़ें - Yama Dharmaraja Temple: इन 3 मंदिरों में लगती है यम देवता की कचहरी