September 27, 2023 Blog

Mata Annapurna: नाराज कर सकती हैं किचन में रखी ये चीजें, माना जाता है कि इन्हें लाने से बचना चाहिए

BY : STARZSPEAK

Mata Annapurna: सभी अपनी पसंद के अनुसार किचन की सजावट करते हैं. लेकिन वास्तु के हिसाब से कुछ ऐसी चीजें हैं जिनसे मां अन्नपूर्णा नाराज हो सकती हैं.

माता अन्नपूर्णा को नाराज कर सकती हैं किचन में रखी ये चीजें, माना जाता है कि इन्हें लाने से बचना चाहिए

आपके रोज के खाने से लेकर मां अन्नपूर्णा के घर में वास करने तक कई चीजों के हिसाब से किचन घर का काफी जरूरी हिस्सा बन जाता है. सभी अपने किचन की सजावट अपने हिसाब से करते हैं. अकसर लोग किचन में वास्तु (Vastu in Kitchen) का ख्याल नहीं रखते हैं. कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें किचन में रखने से वास्तु दोष (Vastu Dosh) लग सकता है और आपकी बरकत और खुशहाली पर प्रभाव पड़ सकता हैं. ऐसे में आप कंगाल भी हो सकते हैं. आज ही आपको इन चिजों को अपने किचन से हटा देना चाहिए.

यह भी पढ़ें - Raksha Sutra: हल्के में न लें हाथ के कलावा को...बांधने-उतारने के भी हैं नियम

Mata Annapurna

प्लास्टिक का स्टोरेज सेट

कई लोग ऑनलाइन सस्ते मिलने वाले प्लास्टिक के स्टोरेज  सेट अपने किचन में रखते हैं. लेकिन वास्तु के हिसाब से किचन में प्लास्टिक के बर्तन और डब्बे नहीं रखने चाहिए. इससे घर में नकारात्मक एनर्जी और स्वास्थ से जुड़ी समस्या भी पैदा हो सकती है. प्लास्टिक को इस्तेमाल करने से राहु ग्रह (Mata Annapurna) का दोष लग सकता है.

दवाइयां

किचन में दवाइयां या फर्स्ट एड कीट रखना वास्तु के हिसाब से गलत है. इसे किचन में रखने से धन हानि की समस्या पैदा हो सकती है. साथ ही इससे निगेटिव एनर्जी भी बढ़ सकती हैं.

कचरे का डिब्बा

अकसर लोग अपने किचन में ही कचरे का डिब्बा रखते हैं. इससे घर का सारा कूड़ा किचन में ही जाता है. कूड़ा नकारात्मकता की पहचान है. कचरे के डिब्बे को किचन में रखने से घर के सभी लोगों के सेहत पर गलत प्रभाव पड़ सकता हैं. 

शीशा

किचन में आइना (Mirror) रखना अशुभ हो सकता है. खासतौर से ऐसा आइना जिसमें आपके चूल्हे की आग नजर आती हो, तो इसे तुरंत हटा दें. (Mata Annapurna) वास्तु के अनुसार शीशे की वजह से किचन में अधिक उर्जा का प्रवाह हो सकता है, जिससे किचन में आग और पानी का संतु्लन बिगड़ सकता है.

टूटे हुए बर्तन

टूटे हुए बर्तन किचन में रखना अशुभ फलदायी माना जाता है. ऐसे में माता लक्ष्मी (Mata Annapurna) नाराज होती हैं और धन हानि की आशंका बढ़ती हैं. साथ ही इससे घर में दरिद्रता और दुर्भाग्य भी बढ़ता है. किचन में भुलकर भी टूटे कप, प्लेट, तवा, जैसी कोई भी चीज न रखें.

झाड़ू

वास्तु के अनुसार झाडू को कभी किचन में नहीं रखना चाहिए. हालांकि झाडू को माता लक्ष्मी (Mata Annapurna) का प्रतीक माना जाता है, लेकिन किचन में इसे रखना बहुत अशुभ होता है. इससे घर के लोगों के बीच विश्वास कम होता है और घर में सुख-शांति खत्म होती हैं.

यह भी पढ़ें - Shukrawar Ke Upay: आर्थिक तंगी से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो शुक्रवार के दिन जरूर करें ये खास उपाय