September 22, 2023 Blog

Shani Sade Sati: कुंभ राशि के जातक साढ़े साती से बचाव के लिए करें ये उपाय, करियर और कारोबार को मिलेगा नया आयाम

BY : STARZSPEAK

Shani Sade Sati: शनिदेव व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार ही फल देते हैं। अच्छे कर्म करने वाले व्यक्ति को सभी प्रकार के सुख मिलते हैं। बुरे कर्म करने वाले व्यक्ति को बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। साढ़ेसाती के दौरान व्यक्ति के जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इस समय मकर, कुंभ और मीन राशि के लोग साढ़े साती से पीड़ित हैं।

ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को फल दाता कहा जाता है। शनिदेव व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार ही फल देते हैं। अच्छे कर्म करने वाले व्यक्ति को सभी प्रकार के सुख मिलते हैं। वहीं बुरे कर्म करने वाले व्यक्ति को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ज्योतिषियों के अनुसार साढ़े साती के दौरान व्यक्ति के जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इस समय मकर, कुंभ और मीन राशि के लोग साढ़े साती से पीड़ित हैं। कुंभ राशि पर साढ़े साती का दूसरा चरण चल रहा है। इस दौरान कुंभ राशि के जातकों को अनुकूल और प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप कुंभ राशि के जातक हैं तो साढ़ेसाती - Shani Sade Sati के बुरे प्रभाव से बचने के लिए ये उपाय जरूर करें। आइए जानते हैं-

यह भी पढ़ें - Lucky Sign: जब मिलें ये संकेत तो समझिए शुरू होने वाले हैं अच्छे दिन, होगा मां लक्ष्मी का आगमन

Shani Sade Sati

साढ़े साती

इस समय कुंभ राशि के जातकों पर साढ़े साती का दूसरा चरण चल रहा है। ज्योतिषीय पंचांग के अनुसार 29 मार्च 2025 को मकर राशि वाले साढ़ेसाती से मुक्त हो जाएंगे। इसके बाद कुंभ राशि के जातकों पर साढ़ेसाती - Shani Sade Sati का तीसरा चरण शुरू हो जाएगा। 3 जून 2027 को कुंभ राशि वालों को साढ़ेसाती से मुक्ति मिल जाएगी।

साढ़े साती के उपाय

कुंभ राशि के स्वामी स्वयं शनिदेव हैं और देवों के देव महादेव हैं। इसलिए इस राशि के जातकों पर शनिदेव की विशेष कृपा बरसती है। शनिदेव की कृपा पाने के लिए कुंभ राशि के जातकों को नियमित रूप से अपने प्रिय भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। इसके लिए रोजाना स्नान-ध्यान करने के बाद जल में काले तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें।

साढ़ेसाती - Shani Sade Sati के बुरे प्रभाव से बचने के लिए रोजाना शनि बीज मंत्र का जाप करें। इस मंत्र ऊँ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम: का कम से कम 21 बार जाप करें।

मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी की पूजा करने से भी शनि दोष से राहत मिलती है। इसलिए रोजाना हनुमान जी की पूजा करें। इस दौरान हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें।

शनिवार के दिन भूलकर भी बाल न कटवाएं और न ही तामसिक भोजन का सेवन करें। ऐसा करने से शनिदेव अप्रसन्न हो जाते हैं। इसलिए शनिवार के दिन इन चीजों से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Shukrawar Ke Upay: आर्थिक तंगी से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो शुक्रवार के दिन जरूर करें ये खास उपाय