August 13, 2024 Blog

Sawan Purnima: दान से बनाएं वैवाहिक जीवन सुखमय

BY : STARZSPEAK

सावन का महीना भगवान शिव को बहुत प्रिय है. इस माह के अंत में सावन पूर्णिमा का त्योहार मनाया जाता है। मान्यता है कि सावन पूर्णिमा पर श्रद्धानुसार विशेष वस्तुओं का दान करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और धन की प्राप्ति होती है। इस लेख में आइए जानते हैं कि सावन पूर्णिमा पर किन चीजों का दान करना फलदायी साबित होता है।

Sawan Purnima 2024: सनातन धर्म में हर माह पूर्णिमा का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। पूर्णिमा तिथि हर माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के अगले दिन आती है। इस बार सावन में पूर्णिमा का त्योहार 19 अगस्त को है. इसी दिन रक्षाबंधन भी है. यह त्यौहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है। सावन पूर्णिमा के शुभ अवसर पर जगत के पालनकर्ता भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसके अलावा जीवन के दुखों से मुक्ति पाने के लिए भी व्रत रखा जाता है। इसके अलावा विशेष वस्तुओं का दान करने से साधक का जीवन हमेशा खुशियों से भरा रहता है। आइए जानते हैं सावन पूर्णिमा पर किन चीजों का दान करना चाहिए? 

यह भी पढ़ें - Raksha Bandhan 2024: भाई की उन्नति के लिए 5 खास उपाय 

sawan purnima
सावन पूर्णिमा 2024 डेट पर और शुभ मुहूर्त 

पंचांग के अनुसार, श्रावण पूर्णिमा 19 अगस्त को सुबह 03:44 बजे (अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार) शुरू होगी और 19 अगस्त को रात 11:55 बजे समाप्त होगी। सनातन धर्म में तिथि की गणना सूर्योदय से की जाती है। इसलिए सावन पूर्णिमा (Sawan Purnima) 19 अगस्त को मनाई जाएगी. भाई-बहन के प्यार का प्रतीक त्योहार रक्षाबंधन सावन पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।

सावन पूर्णिमा पर क्या दान करें 
  • सनातन धर्म में किसी भी त्योहार पर विशेष वस्तुओं का दान करने का अधिक महत्व है। अगर आप जीवन में लंबे समय से आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो सावन पूर्णिमा (Sawan Purnima) के दिन दूध और दही का दान करें। ऐसा माना जाता है कि इन चीजों का दान करने से चंद्रमा मजबूत होता है और व्यक्ति को आर्थिक संकट से मुक्ति मिलती है। साथ ही मानसिक तनाव से भी राहत मिलती है
  • अगर आप वैवाहिक जीवन में खुशहाली चाहते हैं तो सावन पूर्णिमा के दिन विवाहित महिलाओं को श्रृंगार का सामान दान करें। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और व्यक्ति का वैवाहिक जीवन हमेशा सुखी रहेगा।
  • सावन पूर्णिमा (Sawan Purnima) के दिन सुबह जल्दी उठें और देवी-देवताओं का ध्यान करके दिन की शुरुआत करें। इसके बाद सच्चे मन से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें। अंत में गरीबों को कपड़े और भोजन का दान करें। इससे व्यक्ति को धन लाभ होगा और जीवन में धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 
यह भी पढ़ें - Varalakshmi Vrat: इन चीजों से घर में आएगी सुख-समृद्धि