August 13, 2024 Blog

Raksha Bandhan 2024: भाई की उन्नति के लिए 5 खास उपाय

BY : STARZSPEAK

Raksha Bandhan 2024: इस साल राखी का त्योहार 19 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. यह दिन सभी बहनों के लिए बेहद खास होता है, क्योंकि वे अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र और तरक्की की कामना करती हैं. इस दौरान भाई अपनी बहन को उसकी रक्षा करने का वचन देता है। भारत में इसे आस्था और प्रेम बढ़ाने वाला त्योहार माना जाता है।

इस साल राखी का त्योहार सभी के लिए लाभकारी रहने वाला है। इस तिथि पर सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, शोभन योग और श्रवण नक्षत्र का महासंयोग बन रहा है. इतना ही नहीं इस दिन सावन माह का आखिरी सोमवार व्रत भी रखा जाएगा। ऐसे में रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) के दिन कुछ खास उपाय करने से भाई के जीवन में चल रही परेशानियां दूर हो जाती हैं। साथ ही रिश्तों में मधुरता बनी रहती है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

यह भी पढ़ें - Raksha Bandhan 2024: भद्रा का साया, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 

raksha bandhan 2024
चंद्रदेव की पूजा

रक्षाबंधन सावन माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस दिन चंद्रमा अपने पूर्ण स्वरूप में होता है। ऐसे में चंद्रदेव की पूजा करने से जीवन में सुख और शांति आती है।

गणेश जी की पूजा 

इस साल रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) पर कई शुभ संयोग बन रहे हैं। ऐसे में भाई-बहन दोनों को भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से कार्यों में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं। तरक्की के भी योग हैं.

करें ये काम

इस दौरान राखी बांधने से पहले उसे गंगा जल से शुद्ध कर लें। इसके बाद राखी को अपने इष्ट देवता के चरणों में रख दें. बाद में इसे भाई की कलाई पर बांधें। मान्यता है कि इससे जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

भाई की नजर उतारें

राखी के त्योहार पर (Raksha Bandhan 2024) आपको अपने भाई का ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले फिटकरी को भाई के सिर से 7 बार उतारें। फिर उस फिटकरी को किसी चौराहे पर फेंक दें। इससे आंखों की रोशनी पर असर कम होने लगता है।

शिव जी की पूजा 

इस साल रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) पर सावन का आखिरी सोमवार व्रत भी पड़ रहा है. ऐसे में बहनों को अपने भाई की तरक्की और लंबी उम्र के लिए भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। 

यह भी पढ़ें - Raksha Bandhan 2024: कब है रक्षाबंधन? नोट करें राखी बांधने का सही समय