August 5, 2024 Blog

Pitra Dosh: पितृ दोष से न हों परेशान, इन उपाय से मिलेगी मुक्ति

BY : STARZSPEAK

सनातन धर्म के विद्वानों का कहना है कि पितरों के अप्रसन्न या नाराज होने से पितृ दोष लगता है। यदि कोई व्यक्ति जाने-अनजाने में अपने पूर्वजों का अपमान करता है तो उसे पितृ दोष का सामना करना पड़ता है। साथ ही जिस घर में माता-पिता का अपमान होता है वहां पितृ दोष (Pitra Dosh) उत्पन्न होता है। ऐसे में आइए इस लेख में जानते हैं कि पितृ दोष को कैसे दूर किया जा सकता है?

Pitra Dosh: जीवन में व्यक्ति को कुंडली में कई तरह के दोषों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है पितृ दोष। धार्मिक मान्यता है कि कुंडली में पितृ दोष के कारण जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अशुभ ग्रहों के कारण भी व्यक्ति पितृ दोष से पीड़ित होता है। साथ ही किसी अनहोनी की आशंका भी बढ़ जाती है. अगर आप भी पितृ दोष की समस्या से परेशान हैं तो ज्योतिष शास्त्र में बताए गए उपायों को जरूर अपनाएं। माना जाता है कि इन चमत्कारी उपायों से पितृ दोष से मुक्ति मिल सकती है। आइये जानते हैं इन ट्रिक्स के बारे में. 

यह भी पढ़ें - Vinayak Chaturthi 2024: गणेश जी की भोग थाली से पूरी होंगी मुरादें 

pitra dosh
पितृ दोष मुक्ति के उपाय 
  • पितृ दोष (Pitra Dosh) से मुक्ति पाने के लिए अमावस्या तिथि पर पितरों का विधिपूर्वक तर्पण करें। इसके अलावा अपनी श्रद्धा के अनुसार अन्न, धन और वस्त्र का दान करें। ऐसा करने से व्यक्ति को पितृ दोष से मुक्ति मिलती है और जीवन में खुशियां आती हैं।
  • सनातन धर्म में पीपल का वृक्ष पूजनीय है। अगर आप अपने पूर्वजों की आत्मा को शांति प्रदान करना चाहते हैं तो प्रतिदिन दोपहर के समय पीपल के पेड़ की पूजा करें। इसके अलावा जल में काले तिल, दूध और अक्षत मिलाकर वृक्ष पर चढ़ाएं। इससे पितरों को शांति मिलेगी और परिवार के सदस्यों को पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होगा।
  • अगर आप पितृ दोष (Pitra Dosh) का सामना कर रहे हैं तो रोजाना स्नान करने के बाद सच्चे मन से दक्षिण दिशा की ओर मुख करके जल में काले तिल मिलाकर अपने पितरों को तर्पण करें। शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद साधक को मिलता है।
  • इसके अलावा पितृ दोष (Pitra Dosh) को दूर करने के लिए जल में काले तिल मिलाकर भगवान महादेव का अभिषेक करें और खीर, फल आदि का भोग लगाएं इससे व्यक्ति के जीवन से परेशानियां दूर हो जाती हैं।
कैसे लगता है पितृ दोष?
  • पेड़ को काटना।
  • सांप को मारना।
  • पितरों का श्राद्ध न करना।
  • विधिपूर्वक अंतिम संस्कार न करना। 
यह भी पढ़ें - Sawan Vastu Tips: सावन में अपनाएं ये वास्तु टिप्स, कृपा बनाए रखेंगे भगवान शिव