July 24, 2024 Blog

Sawan: शिवलिंग पर 108 बेलपत्र चढ़ाने से बड़ी-से-बड़ी समस्या होगी दूर, जानिए विधि

BY : STARZSPEAK

सावन का महीना भगवान शिव को बहुत प्रिय माना जाता है। उसी प्रकार बेलपत्र भी महादेव को सर्वाधिक प्रिय है। ऐसे में अगर आप इस महीने में (Sawan) कुछ खास तरीकों से भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाते हैं तो आपको जल्द ही महादेव की कृपा प्राप्त होगी। जिससे जीवन में सुख और शांति बनी रहती है।

Sawan: 22 जुलाई 2024, सोमवार से सावन शुरू हो गया है। धार्मिक दृष्टि से यह महीना बहुत पवित्र माना जाता है। यह महीना पूरी तरह से भगवान शिव की भक्ति को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि शिवलिंग पर 108 बेलपत्र चढ़ाने से व्यक्ति को बड़े से बड़ा समाधान मिलता है। तो आइए जानते हैं इसकी विधि.

भगवान राम की भी मिलेगी कृपा
सावन में या सावन के सोमवार (Sawan Somwar) के दिन 108 बेलपत्र लें और उन पर चंदन से राम लिखें। इसके बाद इन बेलपत्रों को शिवलिंग पर चढ़ा दें। ऐसा करने से भक्त को भगवान शिव के आशीर्वाद के साथ-साथ भगवान श्री राम का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

यह भी पढ़ें - Trimbakeshwar Jyotirlinga: हर मुराद पूरी, जानें इसका अवतरण 

sawan
जरूर करें ये काम

सावन में 108 बेलपत्र चंदन में डुबाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना करें। ऐसा करने से महादेव शीघ्र प्रसन्न होते हैं और साधक को अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद देते हैं। इसके साथ ही आप तांबे के लोटे में जल और पीला चंदन मिलाकर उसमें 108 बेलपत्र भी डाल सकते हैं और भोलेनाथ को अर्पित कर सकते हैं. इससे साधक को अच्छे स्वास्थ्य का भी आशीर्वाद मिलता है।

जल्द बनेंगे विवाह के योग

अगर किसी व्यक्ति की शादी में देरी हो रही है या रुकावटें आ रही हैं तो इसके लिए सावन में ये उपाय किए जा सकते हैं। इसके लिए सावन के सोमवार (Sawan) से शुरू करके अगले 5 सोमवार तक शिवलिंग पर 108 बेलपत्र चढ़ाएं। बेलपत्र चढ़ाते समय ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करते रहें। प्रत्येक सोमवार को माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करें। इससे विवाह के योग जल्दी बनने लगते हैं।

बोले ये मंत्र

त्रिदलं त्रिगुणाकारं त्रिनेत्रं च त्रियायुधम्

त्रिजन्मपाप संहारं एक बिल्वं शिवापर्णम् ।।

यदि आप शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाते समय इस मंत्र का जाप करते हैं, तो इससे आपको शिव जी (Sawan) को बेलपत्र करने का अधिक लाभ प्राप्त हो सकता है।

यह भी पढ़ें - Sphatik Stone: ये है मां लक्ष्मी का प्रिय रत्न, धारण करने से नहीं रहती धन की कमी