July 23, 2024 Blog

Sphatik Stone: ये है मां लक्ष्मी का प्रिय रत्न, धारण करने से नहीं रहती धन की कमी

BY : STARZSPEAK

रत्न विज्ञान को ज्योतिष शास्त्र का एक अंग माना जाता है जिसमें प्रत्येक रत्न का विशेष महत्व बताया गया है। रत्न शास्त्र के अनुसार अगर रत्नों को सही तरीके से धारण किया जाए तो व्यक्ति की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन सा रत्न देवी लक्ष्मी का पसंदीदा माना जाता है और इसे पहनने की सही विधि क्या है।

Sphatik Stone: हिंदू धर्म में माना जाता है कि अगर किसी व्यक्ति को धन संबंधी कोई समस्या है तो उसे मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। इससे साधक को अपनी स्थिति में लाभ नजर आता है. इसके साथ ही एक रत्न के बारे में भी बताया गया है, जिसका संबंध मां लक्ष्मी से माना जाता है और इसे धारण करने से साधक को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। 
 
यह भी पढ़ें - Sawan: शिवलिंग पर क्या चढ़ाने से किस फल की होती है प्राप्ति? 

Sphatik Stone
यह है प्रिय रत्न

रत्न शास्त्र के अनुसार स्फटिक (Sphatik Stone) को देवी लक्ष्मी का प्रिय रत्न माना जाता है। इसे सही तरीके से धारण करने से व्यक्ति को देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है, जिससे धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। यह एक रंगहीन और पारदर्शी पत्थर है, जिसके बारे में मान्यता है कि देवी लक्ष्मी इसे अपने गले में धारण करती हैं, इसलिए इस क्रिस्टल को हार भी कहा जाता है।

पहनने पर मिलते हैं ये लाभ

रत्न शास्त्र के अनुसार स्फटिक की माला पहनना अधिक शुभ माना जाता है। इसे धारण करने से देवी लक्ष्मी की कृपा से कभी भी धन की कमी नहीं होती है। इतना ही नहीं इस रत्न को धारण करने से व्यक्ति को पारिवारिक विवादों से भी मुक्ति मिलती है। अधिक लाभ के लिए आप क्रिस्टल माला (Sphatik Stone) को अपने घर की तिजोरी में भी रख सकते हैं। ध्यान रखें कि इसके लिए तिजोरी को दक्षिण दिशा में इस तरह रखें कि उसका मुख उत्तर दिशा की ओर रहे।

स्फटिक धारण करने के नियम
क्रिस्टल रत्न (Sphatik Stone) पहनने के लिए शुक्रवार या बुधवार का दिन बेहतर माना जाता है। इस रत्न को आप माला के अलावा अंगूठी के रूप में भी पहन सकते हैं। धारण करने से पहले क्रिस्टल को गंगा जल से शुद्ध कर लें और इसके बाद इसे मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित कर दें। इसके बाद 7 बार ओम श्री लक्ष्मयै नम: मंत्र का जाप करें और इसके बाद ही रत्न धारण करें। 

यह भी पढ़ें - Hariyali Teej 2024: हरे रंग के वस्त्र क्यों पहनते हैं? जानें वजह