April 5, 2024 Blog

August Birthstones: अगस्त माह में जन्मे लोगों को पहनना चाहिए ये 'मनी स्टोन', जानें पहनने का तरीका

BY : STARZSPEAK

August Birthstones: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगस्त का महीना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस महीने में जन्मे लोग बहुत खास होते हैं। ये लोग शारीरिक और मानसिक रूप से बहुत मजबूत होते हैं। इसके साथ ही ये आत्मविश्वास से भरपूर होते हैं। ये हर क्षेत्र में सफलता हासिल करते हैं। इसके साथ ही ये अपनी बातों से हर किसी को अपना बना लेते हैं। इस महीने में जन्मे लोग बहुत चतुर होते हैं। रत्न शास्त्र के अनुसार जन्मतिथि या कुंडली में ग्रहों की स्थिति को ध्यान में रखकर ही रत्न धारण किया जाता है। ऐसे में जिन लोगों का जन्म अगस्त माह में हुआ है वे लोग पेरिडॉट रत्न धारण कर सकते हैं। इसे धन और सौभाग्य रत्न भी कहा जाता है। जानिए कौन पहन सकता है यह रत्न। इसके साथ ही जानिए इसे पहनने का सही तरीका।

क्या है पेरिडॉट रत्न? 
रत्न विज्ञान के अनुसार पेरिडॉट पन्ना (Peridot Ratna) का उपरत्न है। इसके साथ ही यह रत्न बुध ग्रह से संबंधित है और तुला राशि का माना जाता है। यह रत्न वजन में हल्का, पारदर्शी, चिकना और हरे रंग का होता है।

यह भी पढ़ें - Chaiti Chhath Puja 2024: नहाय-खाय के साथ शुरू होगी चैती छठ, उगते सूर्य को अर्घ्य देकर खत्म होगा महापर्व

August Birthstones
किन्हें पहनना चाहिए पेरिडॉट रत्न?
  • रत्न विज्ञान के अनुसार अगस्त माह में जन्म लेने वाले लोगों के लिए पेरीडॉट रत्न (Peridot Ratna) बहुत फायदेमंद साबित होता है। इस रत्न को पहनने से अच्छी ऊर्जा मिलती है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाव होता है।
  • पेरिडॉट रत्न (Peridot Ratna) बुध और शुक्र ग्रह से संबंधित है। इसलिए जिन राशियों की कुंडली में इन दोनों की स्थिति नीच की है वे इस रत्न को धारण कर सकते हैं।
  • अगस्त माह में जन्मे मिथुन, सिंह, कन्या, वृश्चिक और तुला राशि के लोगों को यह रत्न अवश्य पहनना चाहिए।
  • यदि पन्ना रत्न आपके लिए शुभ साबित नहीं हो रहा है तो इसका उपरत्न पेरिडॉट रत्न (Peridot Ratna) पहनना लाभकारी साबित हो सकता है।
पेरिडॉट रत्न पहनने से लाभ
  • रत्न शास्त्र के अनुसार इस रत्न को धारण करने से मानसिक तनाव से राहत मिलती है। ऐसे में डिप्रेशन जैसी समस्या दूर हो जाती है।
  • पेरिडॉट रत्न (Peridot Ratna) को प्रेम रत्न भी कहा जाता है। ऐसे में पार्टनर या पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए इस रत्न को धारण करना चाहिए। इससे आपका रिश्ता और भी मजबूत हो जाएगा.
  • अगर आपको अनिद्रा की समस्या है तो पेरिडॉट रत्न पहनना शुभ साबित हो सकता है।
  • पेरिडॉट रत्न को मनी स्टोन भी कहा जाता है। ऐसे में इस रत्न को धारण करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।
  • पेरिडॉट रत्न (Peridot Ratna) धारण करने से अटके हुए काम सुचारू रूप से शुरू हो जाते हैं।
पेरिडॉट रत्न धारण करने की विधि
रत्न विज्ञान के अनुसार पेरिडॉट रत्न को बुधवार के दिन पहनना शुभ माना जाता है, क्योंकि इस रत्न का संबंध बुध ग्रह से होता है। इस रत्न को सोने या चांदी की अंगूठी या माला आदि में डालकर गले में पहना जा सकता है। इस रत्न (Peridot Ratna) को गले में या हाथ की अनामिका या छोटी उंगली में बुधवार के दिन पहनना चाहिए। धारण करते समय 'ओम सः शनैश्चराय नमः' मंत्र का जाप करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Navratri 2024 Kalash Sthapana : 9 अप्रैल से शुरू हो रही है नवरात्रि, इस समय तक करें कलश स्थापना, नोट कर लें पूजा विधि