July 17, 2024 Blog

Vastu Tips for Temple: घर के मंदिर में जरूर रखें ये चीजें, देखते-ही-देखते खुल जाएंगे भाग्य

BY : STARZSPEAK

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ को विशेष महत्व दिया गया है। लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार मंदिर जाकर अपने देवता की पूजा करते हैं या फिर अपने घर के मंदिर में ही पूजा (Vastu Tips for Temple) करना पसंद करते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर के मंदिर में कौन सी चीजें रखनी चाहिए ताकि आपके मंदिर की पवित्रता बनी रहे।

Vastu Tips for Temple: वास्तु शास्त्र में घर के मंदिर से जुड़े कुछ नियम भी बताए गए हैं। अगर ध्यान रखा जाए तो व्यक्ति के जीवन से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र में घर के मंदिर में कौन सी चीजें रखना शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें - Nag Panchami 2024: तारीख, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

vastu tips for temple
और भी बढ़ जाती है पवित्रता

तुलसी को हिंदू धर्म में एक पवित्र पौधा माना जाता है। तुलसी के पत्तों का उपयोग मुख्य रूप से भगवान विष्णु और लड्डू गोपाल की पूजा में किया जाता है। ऐसे में अगर आप अपने मंदिर (Vastu Tips for Temple) में तुलसी रखते हैं तो यह बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से मंदिर की पवित्रता और भी बढ़ जाती है। अगर आपने अपने मंदिर में शालिग्राम जी रखे हैं तो उनके पास तुलसी के पत्ते भी रख सकते हैं.

दूर होती है धन संबंधी समस्या

वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार घर के मंदिर में मंगल कलश स्थापित करना भी शुभ होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इससे व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। घर के मंदिर (Vastu Tips for Temple) में कलश रखने से भक्त पर देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, जिससे उसे धन संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

रख रख सकते हैं ये चीजें

हिंदू धर्म में गंगा जल को बहुत पवित्र माना जाता है, ऐसे में आप अपने घर के मंदिर में भी गंगा जल रख सकते हैं। इससे साधक और उसके परिवार पर देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है। इसी तरह घर के मंदिर (Vastu Tips for Temple) में शंख रखना भी बहुत शुभ माना जाता है। ऐसे में शुभ फल पाने के लिए आप दक्षिणावर्ती शंख में गंगा जल भरकर अपने घर के मंदिर में रख सकते हैं। ऐसा करने से साधक पर देवी लक्ष्मी की असीम कृपा बनी रहती है। 

यह भी पढ़ें - Ashadha Purnima 2024: आषाढ़ पूर्णिमा कब है ? जानें तिथि पूजा विधि और उपाय