July 12, 2024 Blog

Puja Path Tips: मिलने लगे ये संकेत, तो समझिए अधूरी रह गई है आपकी पूजा

BY : STARZSPEAK

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ को भगवान के प्रति अपनी आस्था और भक्ति व्यक्त करने का एक अच्छा माध्यम माना जाता है। कई भक्त सुबह और शाम को अपने घरों में पूजा (Puja Path Tips) करते हैं ताकि देवता का आशीर्वाद उन पर बना रहे। आज हम आपको कुछ ऐसे शुभ और अशुभ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको पूजा के दौरान मिल सकते हैं।

Puja Path Tips: हर व्यक्ति अपने-अपने देवता की पूजा-अर्चना अपने तरीके से करता है। मान्यता है कि इससे जीवन में सुख-समृद्धि आती है। ऐसे में अगर आपने सच्चे मन से पूजा की है तो आपको पूजा के दौरान कुछ शुभ संकेत मिल सकते हैं। लेकिन अगर पूजा में कुछ कमी रह जाए तो अशुभ संकेत भी मिल सकते हैं। तो आइए जानते हैं वो कौन से संकेत हैं। 

Puja Path Tips
जब ऐसा निकले नारियल

पूजा-पाठ (Puja Path Tips) में मुख्य रूप से नारियल का प्रयोग किया जाता है, जिसे श्रीफल भी कहा जाता है। ऐसे में अगर आपका चढ़ाया हुआ नारियल खराब निकल जाए तो यह शुभ संकेत नहीं माना जाता है। इसका मतलब है कि आपकी पूजा में कुछ कमी है.

जब मिलते हैं ये संकेत

पूजा के दौरान दीपक का गिरना अशुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब है कि व्यक्ति को जीवन में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसी तरह पूजा के दौरान सिन्दूर की डिब्बी का गिरना भी अशुभ माना जाता है। यह जीवन में आने वाली समस्याओं की ओर भी इशारा करता है।

ये होते हैं शुभ संकेत

पूजा के दौरान (Puja Path Tips) भगवान की मूर्ति से फूलों का गिरना एक शुभ संकेत के रूप में देखा जाता है। इसी तरह अगर पूजा में चढ़ाए गए नारियल में से सूखा नारियल निकलता है तो इसका मतलब है कि भगवान ने आपकी प्रार्थना स्वीकार कर ली है. कभी-कभी भक्त पूजा के दौरान आंसू भी बहा देते हैं, जिसका मतलब है कि आपकी कोई मनोकामना जल्द ही पूरी होने वाली है। 

यह भी पढ़ें - Devshayani Ekadashi 2024: राशियों में बड़ा बदलाव, कई लाभ हो सकते हैं