July 8, 2024 Blog

Somwar Ke Upay: पूजा के खास उपायों से दूर करें धन की परेशानी

BY : STARZSPEAK

सनातन ग्रंथों में वर्णित है कि जगत जननी माता पार्वती ने भगवान शिव से विवाह करने के लिए सोलह सोमवार का व्रत किया था। इसी व्रत के पुण्य से भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ। इसलिए सोमवार के दिन भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है। साथ ही उनके लिए व्रत भी रखा जाता है.

Somwar Ke Upay: सोमवार का दिन भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है। इस दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती की भी पूजा की जाती है। साथ ही सोमवार के दिन भगवान शिव के लिए व्रत भी रखा जाता है. धार्मिक मान्यता है कि सोमवार का व्रत करने से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। इसलिए सभी वर्ग के लोग सोमवार के दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती की भी पूजा करते हैं। ज्योतिषशास्त्र में सोमवार के दिन विशेष उपाय करने का नियम है। इन उपायों को करने से व्यक्ति के जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख और परेशानियां दूर हो जाती हैं। अगर आप भी आर्थिक तंगी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सोमवार के दिन पूजा के दौरान ये उपाय जरूर करें। इन उपायों को करने से धन संबंधी सभी प्रकार की परेशानियां खत्म हो जाती हैं।  

यह भी पढ़ें - Gupt Navratri 2024: विवाह में बाधाएं? आषाढ़ नवरात्र पर करें हल्दी उपाय 

somwar ke upay
सोमवार के उपाय / Somwar Ke Upay
  • अगर आप चंद्र दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सोमवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद सफेद वस्त्र धारण करें और भगवान शिव का जलाभिषेक करें। भक्त को गंगा जल, कच्चा दूध या सामान्य जल में सफेद रंग के फूल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए। इस उपाय को करने से कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है। यदि कुंडली में चंद्रमा मजबूत है तो व्यक्ति को शुभ कार्यों में सफलता मिलती है।
  • ज्योतिषियों के अनुसार, यदि कुंडली में शुक्र मजबूत है तो व्यक्ति को जीवन में सभी प्रकार के सुख मिलते हैं। वहीं इसके कमजोर होने पर आर्थिक परेशानियां आती हैं। इसलिए सोमवार के दिन (Sowmar Ke Upay) पूजा के दौरान भगवान शिव को साबुत चावल से बनी खीर का भोग लगाएं। इस उपाय को करने से कुंडली में शुक्र मजबूत होता है।
  • अगर आप वास्तु दोष से परेशान हैं तो सोमवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद एक डमरू खरीदकर घर ले आएं। - अब डमरू की विधिवत पूजा करें. पूजा समाप्ति के बाद घर में डमरू बजाएं। इस उपाय को करने से वास्तु दोष दूर हो जाते हैं।
  • अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं तो सोमवार के दिन स्नान-ध्यान (Sowmar Ke Upay) के बाद घर में पारद शिवलिंग की स्थापना करें। इस समय कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।
  • अगर आप अपनी कुंडली में अशुभ ग्रहों के प्रभाव के कारण किसी कठिन परिस्थिति से गुजर रहे हैं तो सोमवार के दिन (Sowmar Ke Upay) स्नान-ध्यान के बाद भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करें। इस समय गंगा जल में काले तिल, सुगंध और शहद मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। आप चाहें तो भगवान शिव का अभिषेक दही से भी कर सकते हैं. इसके बाद सामान्य जल से अभिषेक करें। 
यह भी पढ़ें - Masik Shivratri 2024: शादी में देरी हो रही है? करें ये उपाय, जल्द बजेगी शहनाई