July 2, 2024 Blog

Masik Shivratri 2024: शादी में देरी हो रही है? करें ये उपाय, जल्द बजेगी शहनाई

BY : STARZSPEAK

सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का बहुत ही विशेष महत्व है। इसमें मासिक शिवरात्रि का चमत्कारी उपाय बताया गया है। माना जाता है कि इन टोटकों से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है। अगर आपकी शादी में कोई बाधा आ रही है तो यहां बताए गए उपाय आपके लिए फलदायी साबित होंगे।

Masik Shivratri 2024 Upay: पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह में मासिक शिवरात्रि 04 जुलाई (Masik shivratri 2024 Date) को मनाई जाएगी. मासिक शिवरात्रि का त्योहार हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। इसके अलावा सभी दुखों को दूर करने के लिए व्रत भी रखा जाता है। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से मनचाहा वर मिलता है। 

यह भी पढ़ें - Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि और सोमवार का दुर्लभ संयोग, इस खास समय करें भगवान शिव की पूजा-अर्चना

masik shivratri 2024
मासिक शिवरात्रि के उपाय (Masik Shivratri Ke Upay) 
  • अगर आपकी शादी में बाधाएं आ रही हैं तो मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह स्नान करने के बाद भगवान शिव की पूजा करें और शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। इसके बाद बेलपत्र चढ़ाएं। माना जाता है कि इस उपाय को करने से विवाह के योग बनते हैं।
  • वैवाहिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri 2024) पर पूजा के दौरान गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करें। साथ ही देसी घी का दीपक जलाकर आरती करें। धार्मिक मान्यता है कि इस उपाय को करने से प्रेम जीवन की परेशानियां खत्म हो जाती हैं और वैवाहिक जीवन मधुर हो जाता है।
  • मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा करें और खीर और मिठाई का भोग लगाएं। इसके बाद शीशम के पेड़ के सामने सुख-शांति की प्रार्थना करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस उपाय को करने से घर में सुख-शांति आती है। घरेलू कलह की समस्या से छुटकारा मिलता है।
कब है मासिक शिवरात्रि 2024 (Kab Hai Masik Shivratri 2024)

पंचांग के अनुसार आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी 04 जुलाई को सुबह 05:44 बजे शुरू होगी. वहीं, इसका समापन 05 जुलाई को सुबह 05 बजकर 57 मिनट पर होगा. ऐसे में मासिक शिवरात्रि 4 जुलाई को मनाई जाएगी. 

यह भी पढ़ें - Masik Shivratri 2024: ऐसे करें मासिक शिवरात्रि की पूजा, जीवन में नहीं आएगी कोई बाधा