May 2, 2024 Blog

Masik Shivratri 2024: ऐसे करें मासिक शिवरात्रि की पूजा, जीवन में नहीं आएगी कोई बाधा

BY : STARZSPEAK

मासिक शिवरात्रि को भगवान शिव (Bhagwan Shiv) का आशीर्वाद पाने के लिए एक शुभ दिन माना जाता है। यह भी माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से साधक को शुभ फल की प्राप्ति होती है। ऐसे में आइए जानते हैं मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा विधि और मंत्र।

Masik Shivratri 2024 Date: हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को शिव भक्तों द्वारा मासिक शिवरात्रि व्रत रखा जाता है। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करने से साधक के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की विशेष कृपा कैसे प्राप्त की जा सकती है।

यह भी पढ़ें - Lord Vishnu Pujan: श्री हरि विष्णु को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम, घर से दरिद्रता होगी समाप्त

masik shivratri 2024
मासिक शिवरात्रि शुभ मुहूर्त (Masik Shivratri Puja Muhurat)

वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 06 मई को दोपहर 02:40 बजे शुरू होगी। वहीं यह तिथि 07 मई को सुबह 11:40 बजे समाप्त हो रही है. मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri) के दौरान रात्रि में भगवान शिव की पूजा करने की परंपरा है। ऐसे में मासिक शिवरात्रि व्रत 6 मई, सोमवार को रखा जाएगा।

  • पूजा का शुभ मुहूर्त - रात 11 बजकर 56 मिनट से रात्रि 12 बजकर 39 मिनट तक

मासिक शिवरात्रि पूजा विधि (Masik Shivratri Puja Vidhi)

मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठकर भगवान और माता पार्वती का ध्यान करें। इसके बाद स्नान आदि करने के बाद साफ कपड़े पहनें। सबसे पहले सूर्य देव को जल अर्पित करें और उसके बाद भगवान शिव के साथ-साथ पूरे शिव परिवार की पूजा करें। पूजा के दौरान भगवान शिव का कच्चे दूध, गंगाजल और जल से अभिषेक करें और बेलपत्र, धतूरा, भांग आदि चढ़ाएं। भोग लगाने के बाद भगवान शिव की आरती करें और शिव चालीसा और शिव मंत्रों का जाप करें। शाम को शुभ मुहूर्त में दोबारा भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करें और फल से अपना व्रत खोलें।

शिव जी के मंत्र / Shiv Ji Mantra
  • ओम नम:शिवाय.
  • ॐ महादेवाय नमः.
  • ॐ महेश्वराय नमः.
  • ॐ श्री रुद्राय नमः.
  • ॐ नील कंठाय नमः
  • शंकराय नमः
  • ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्. उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥

यह भी पढ़ें - Griha Pravesh Muhurat 2024: साल 2024 में गृह प्रवेश के लिए शुभ तिथियां यहां देखें!