July 3, 2024 Blog

Peepal Ke Upay: नाराज पितरों को करें प्रसन्न, पीपल के नीचे जलाएं दीपक

BY : STARZSPEAK

पीपल का पेड़ प्राचीन काल से ही पूजनीय माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में पीपल के पेड़ (Peepal Ke Upay) से जुड़े उपाय बताए गए हैं। शास्त्रों के अनुसार पीपल के कुछ उपाय करने से धन की कमी दूर हो जाती है और जीवन की सभी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है। कहा जाता है कि इस वृक्ष में देवताओं के अलावा पितरों का भी वास होता है।

Peepal Ke Ped Ke Upay: सनातन धर्म में कई पेड़-पौधों की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि पीपल के पेड़ की शाखा में भगवान ब्रह्मा, तने में श्रीहरि और सबसे ऊपर वाले भाग में भगवान शिव का वास होता है। जो व्यक्ति सच्चे मन से इस वृक्ष की पूजा करता है उसे इन तीनों देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है। शास्त्रों के अनुसार पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से व्यक्ति को जीवन में कई लाभ मिलते हैं। क्या आप जानते हैं कि पीपल के पेड़ के नीचे दीपक क्यों जलाया जाता है, अगर नहीं तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। 

Peepal Ke Upay
ये है वजह

पीपल के पेड़ (Peepal Ke Upay) के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाया जाता है। कहा जाता है कि शनिवार के दिन इस पेड़ के पास दीपक जलाने से कुंडली में शनिदोष से राहत मिलती है और शनि की ढैय्या या साढ़े साती का प्रभाव कम हो जाता है।

इस दिन जलाएं दीपक

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पीपल के पेड़ (Peepal Ke Upay) के पास दीपक जलाना गुरुवार और शनिवार को बहुत शुभ माना जाता है। कुछ विशेष मान्यताओं के अनुसार, रविवार को पीपल के पेड़ के नीचे जाना अशुभ माना जाता है।

करें ये उपाय

सुख-शांति के लिए तांबे के लोटे में जल लेकर भगवान विष्णु की पूजा करें। फिर पीपल के पेड़ (Peepal Ke Upay) को जल से सींचें और उसकी पांच बार परिक्रमा करें। माना जाता है कि इस विधि से श्रीहरि की कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा जल में दूध और काले तिल मिलाकर पीपल के पेड़ पर चढ़ाने से भी पितर प्रसन्न होते हैं।

यह भी पढ़ें - Pradosh Vrat 2024: ऐसे करें शिव जी को प्रसन्न, दुख होंगे दूर