June 28, 2024 Blog

Dhan Prapti ke Upay: आर्थिक तंगी से हैं परेशान, तो जरूर करें धन प्राप्ति के ये उपाय

BY : STARZSPEAK

Dhan Prapti ke Upay: सप्ताह का शुक्रवार देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित है। इस दिन उनकी पूजा करने से धन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं। मान्यता है कि शुक्रवार के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। इसका आर्थिक स्थिति पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसा कहा जाता है कि जिस व्यक्ति पर देवी लक्ष्मी की कृपा हो जाती है उसके सभी काम बनने लगते हैं।

वहीं, कुछ लोग इस दौरान धन संबंधी उपाय (Dhan Prapti ke Upay) भी करते हैं, जिससे आर्थिक तंगी से राहत मिलती है। कई बार अत्यधिक खर्च के कारण धन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। समस्याओं का स्तर बढ़ने से व्यक्ति तनाव से घिरने लगता है, जिसका असर उसके वर्तमान पर पड़ता है। ऐसे में कुछ उपाय करके धन से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इस शृंखला में आइए पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में जानें। 

यह भी पढ़ें - Pradosh Vrat 2024: जुलाई का पहला व्रत, जानें तिथि, मुहूर्त, विधि 

dhan prapti ke upay

धन प्राप्ति के उपाय / Dhan Prapti ke Upay
  • धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पीपल के पत्ते पर लाल सिन्दूर से ॐ लिखें। इसके बाद उस पत्ते को तिजोरी में रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है। साथ ही परिवार से दरिद्रता दूर होने लगती है।
  • किसी भी शुभ कार्यक्रम में पूजा सामग्री में सुपारी को जरूर शामिल किया जाता है। ऐसे में पूजा में इस्तेमाल की गई सुपारी को तिजोरी में रखें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा (Dhan Prapti ke Upay) बरसती है और धन से जुड़ी परेशानियां दूर होने लगती हैं।
  • हल्दी की गांठ का प्रयोग अक्सर शुभ कार्यों में किया जाता है। इसे धार्मिक दृष्टि से बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि हल्दी की गांठ को पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही घर में बरकत बनी रहती है.
  • अगर आप धन संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो रोजाना ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करें। इसके बाद सूर्योदय के समय लक्ष्मी सूक्त (Dhan Prapti ke Upay)और श्री सूक्त का 11 बार पाठ करें। मान्यता है कि ऐसा लगातार 108 दिनों तक करने से धन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि अशोक वृक्ष की थोड़ी सी जड़ को तिजोरी में रखा जाए तो धन का आगमन बना रहता है।
लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने का मंत्र

ऊँ महालक्ष्म्यै नमो नमः । ऊँ विष्णुप्रियायै नमो नमः ।।

ऊँ धनप्रदायै नमो नमः । ऊँ विश्वजन्नयै नमो नमः ।।

लक्ष्मी जी का बीज मंत्र

ऊँ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नम:।।

श्री लक्ष्मी महामंत्र

ऊँ श्रीं ल्कीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा।।

यह भी पढ़ें - Ashadha Month 2024: बेल पेड़ की पूजा करें, जानें विधि और मंत्र