June 26, 2024 Blog

Chandra Gochar Upay: मानसिक तनाव दूर करें, सुख-समृद्धि बढ़ाएं

BY : STARZSPEAK

ज्योतिषीय गणना के अनुसार 26 जून को मन का कारक चंद्रमा (Chandra Gochar Today) मकर राशि से कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। चंद्रमा 27 जून तक इसी राशि में रहेगा। इसके बाद चंद्रमा कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करेगा। कुंडली में चंद्रमा को मजबूत करने के लिए ज्योतिषी भगवान शिव की पूजा करने की सलाह देते हैं।

Chandra Gochar 2024: ज्योतिष शास्त्र में चंद्रमा को मन का कारक बताया गया है। कुंडली में चंद्रमा मजबूत होने से व्यक्ति हमेशा खुश रहता है। साथ ही सभी शुभ कार्यों में सफलता मिलती है। कुंडली में चंद्रमा कमजोर होने पर व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान रहता है। इसके अलावा मां की तबीयत भी ठीक नहीं है. इसके लिए कुंडली में चंद्रमा को मजबूत करने की सलाह दी जाती है। कुंडली में चंद्रमा को मजबूत करने के लिए कोई विशेष उपाय करने की जरूरत नहीं है। व्यक्ति को सोमवार और शुक्रवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद सफेद वस्त्र धारण करना चाहिए। इसके बाद व्यक्ति को नजदीकी मंदिर में जाकर भगवान शिव का कच्चे दूध, दही या पंचामृत से अभिषेक करना चाहिए। साथ ही शिव मंत्रों का जाप करें. अगर आप भी मानसिक तनाव से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन उपायों को जरूर आजमाएं। 

यह भी पढ़ें - Guru Purnima 2024: गुरु पूर्णिमा कब है, जानें तिथि, मुहूर्त और महत्व 

chandra gochar today
चंद्र राशि परिवर्तन

ज्योतिषियों के मुताबिक, चंद्रमा 26 जून को सुबह 01 बजकर 49 मिनट पर मकर से कुंभ राशि में प्रवेश करेगा. चंद्रमा 28 जून तक इसी राशि में रहेगा। इसके बाद यह कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करेगा। चंद्र देव (Chandra Gochar Today) एक राशि में सवा दो दिन तक रहते हैं। इसके बाद रकम बदल दी जाती है.

चंद्र देव के उपाय
  • कुंडली में चंद्रमा को मजबूत करने के लिए रोजाना स्नान-ध्यान करने के बाद भगवान शिव का शुद्ध गाय के दूध से विधि-विधान से अभिषेक करें। इस उपाय को करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। इससे मानसिक तनाव से भी राहत मिलती है।
  • सनातन धर्म में दान का विशेष महत्व है। चंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार के दिन सफेद वस्तुओं का दान करें। आप चावल, चीनी, दूध, दही, सफेद कपड़े का दान कर सकते हैं। इस उपाय को करने से कुंडली में चंद्रमा (Chandra Gochar Today) मजबूत होता है।
  • मानसिक तनाव से राहत पाने के लिए आप चांदी से बनी कछुए की अंगूठी पहन सकते हैं। इस उपाय को करने से मन प्रसन्न रहता है। शुभता का आशीर्वाद भी मिलता है 
  • अगर आप चंद्र देव की कृपा पाना चाहते हैं तो सोमवार के दिन शाम के समय चंद्रमा के पास जाएं और पानी में सफेद फूल डालकर चंद्र देव को अर्घ्य दें। इस उपाय को करने से चंद्र देव (Chandra Gochar Today)की कृपा बरसती है। साथ ही सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं। 
यह भी पढ़ें - Yogini Ekadashi 2024: क्यों रखा जाता है योगिनी एकादशी का व्रत ? जानें महत्व और पूजा विधि