June 21, 2024 Blog

Kalashtami 2024: इस विधि से करें काल भैरव की पूजा हर समस्या होगी दूर

BY : STARZSPEAK

हिंदू धर्म में मासिक कालाष्टमी (Kalashtami 2024) को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन भगवान शिव और काल भैरव की पूजा और व्रत करने की परंपरा है। इस दिन भोलेनाथ और काल भैरव की पूजा करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और सभी प्रकार के भय और बाधाएं भी दूर हो जाती हैं।

Masik Kalashtami 2024: हर माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालाष्टमी मनाई जाती है। मान्यताओं के अनुसार कालाष्टमी को भैरवाष्टमी भी कहा जाता है, क्योंकि यह काल भैरव (भैरवनाथ) को समर्पित है। काल भैरव देव को भगवान शिव का रौद्र रूप माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि काल भैरव भगवान शिव के पांचवें अवतार थे। 

यह भी पढ़ें - Mantra Jaap: रोजाना इन 05 मंत्रों से पाएं दुर्भाग्य से छुटकारा 

kalasthami 2024

इसलिए इस दिन भगवान शिव और उनके स्वरूप काल भैरव की विशेष पूजा की जाती है, जिसके परिणामस्वरूप भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और उन्हें जीवन में चल रही सभी परेशानियों से राहत मिलती है। माना जाता है कि काल भैरव की पूजा करने से तंत्र-मंत्र में भी सफलता मिलती है। मान्यता है कि कालाष्टमी के दिन कुछ उपाय करने से जीवन की सभी परेशानियां नष्ट हो जाती हैं।

आषाढ़ माह में कब है कालाष्टमी 2024?

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि (Kalashtami 2024) 28 जून को शाम 4.27 बजे शुरू होगी और 29 जून को दोपहर 2.19 बजे समाप्त होगी। काल भैरव की पूजा निशिता काल में की जाती है, इसलिए इस महीने कालाष्टमी मनाई जाएगी। 28 जून, शुक्रवार। इस दिन कालाष्टमी व्रत और काल भैरव की पूजा की जाएगी।

कालाष्टमी के दिन करें ये उपाय
  • लंबे समय से चली आ रही किसी समस्या को दूर करने के लिए कालाष्टमी (Kalashtami 2024) के दिन एक रोटी लें और उस पर घी की जगह सरसों का तेल लगाएं और फिर इस रोटी को काले कुत्ते को खाने के लिए दें। इस दौरान काल भैरव का ध्यान करते रहें।
  • जीवन में चल रही पारिवारिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कालाष्टमी के दिन सुबह स्नान करने के बाद भगवान शिव की मूर्ति के सामने आसन पर बैठें और शिव चालीसा का पाठ करें। मान्यता है कि इसे पूरी श्रद्धा से करने से भक्तों को बहुत लाभ मिलता है।
  • जीवन में सभी प्रकार की सुख-सुविधाएं और विलासिता पाने के लिए कालाष्टमी (Kalashtami 2024) के दिन काल भैरव की मूर्ति के सामने सरसों के तेल से भरा मिट्टी का दीपक जलाएं। जब आप दीपक जलाएं तो "ओम ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ओम" मंत्र का दो बार जाप करें।
  • अगर जीवन में हमेशा किसी न किसी चीज की कमी बनी रहती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए कालाष्टमी (Kalashtami 2024) के दिन काल भैरव का ध्यान करके उनके चरणों में काला धागा चढ़ाना चाहिए। फिर कुछ देर बाद इस धागे को काल भैरव के चरणों से उठाकर अपने दाहिने पैर में बांध लें। 
यह भी पढ़ें - Ashadh Month 2024: आषाढ़ माह में क्या करें और क्या न करें? यहां जानें