May 6, 2024 Blog

Doodh Ke Upay: दूध के इन चमत्कारी उपायों से घर में होगा सुख-समृद्धि का आगमन, महादेव होंगे प्रसन्न

BY : STARZSPEAK

सनातन धर्म में दूध को अधिक पवित्र माना गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दूध को चंद्रमा का कारक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि दूध के कुछ चमत्कारी उपाय (Doodh Ke Upay) करने से व्यक्ति को जीवन में कई लाभ मिलते हैं और जीवन में खुशियां आती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं दूध से जुड़े चमत्कारी उपायों के बारे में।

Doodh Ke Upay: स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के अलावा दूध का उपयोग पूजा-पाठ में भी किया जाता है। इसके अलावा दूध का उपयोग तंत्र-मंत्र साधना में भी किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दूध को चंद्रमा का कारक माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में दूध से जुड़े उपाय बताए गए हैं। ऐसा माना जाता है कि दूध के इन उपायों को करने से व्यक्ति को जीवन की सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है।

doodh ke upay
दूध के उपाय (Doodh Ke Upay)
  • सोमवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनें। - एक बर्तन में दूध लें और उसमें काली मिर्च डाल दें. इसके बाद शिव मंत्र का जाप करते हुए शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही महादेव भी प्रसन्न होंगे.
  • अगर आप जीवन में कड़ी मेहनत करने के बाद भी आर्थिक समस्याओं से छुटकारा नहीं पा रहे हैं तो रविवार की रात को सोते समय अपने सिर के पास एक गिलास रखें। दूध को दाहिनी ओर रखें. सुबह इसे बबूल के पेड़ की जड़ में चढ़ा दें। यह उपाय लगातार 11 रविवार तक करें। माना जाता है कि इससे जल्द ही आपको आर्थिक तंगी से राहत मिलेगी।
  • चंद्रमा को दूध का अर्घ्य दिया जाता है। मानसिक कष्ट होने पर चंद्र देव को दूध का अर्घ्य दें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से व्यक्ति को जीवन में शांति मिलती है।
  • तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। इस पौधे के पास रोज सुबह-शाम दीपक जलाएं और इसकी पूजा करें। इस दौरान पौधे पर दूध भी चढ़ाएं। इस उपाय को करने से घर से दरिद्रता दूर होती है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

यह भी पढ़ें - Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो मिल सकता है अशुभ परिणाम