May 2, 2024 Blog

23 साल बाद मई व जून में शादी का एक भी शुभ मुहूर्त नहीं, जानिए ऐसा क्यों और कब होगा शुभ मुहूर्त

BY : STARZSPEAK

23 साल बाद ऐसा अद्भुत संयोग बना है कि इस साल मई और जून माह में एक भी विवाह मुहूर्त नहीं है। हिंदू धर्म में विवाह (Marriage Muhurat in 2024) जैसे शुभ कार्य ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति के आधार पर किए जाते हैं और इस बार ग्रहों की चाल विवाह के लिए अनुकूल नहीं है। ऐसे में जिन लोगों की शादी तय हो चुकी है या इस साल होने वाली है, उन्हें यह जान लेना चाहिए कि अगले छह महीने में केवल छह दिन ही शादी के लिए शुभ हैं। इन छह दिनों तक ही शादी के कार्ड बंटेंगे, इसके बाद लंबा इंतजार करना पड़ेगा। अगले छह महीने में सिर्फ छह दिन ही शहनाई बजेगी.

सुखी वैवाहिक जीवन (Marriage Muhurat in 2024) के लिए शुक्र ग्रह का उदित रहना आवश्यक है। यदि शुक्र उदय अवस्था में न हो अर्थात शुक्र अस्त हो तो उस समय विवाह जैसे शुभ कार्य नहीं किये जाते हैं। यदि आप शुक्र ग्रह के अस्त रहते हुए विवाह करते हैं तो वैवाहिक जीवन में कई प्रकार की समस्याएँ और दोष उत्पन्न हो सकते हैं। शुक्र 25 अप्रैल को सुबह 05:19 बजे मेष राशि में अस्त हो रहा है और 29 जून तक रहेगा। शुक्र के अस्त होने से मई और जून में विवाह नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें - 58 Muhurats in 2024 For Marriage

MARRIAGE MUHURAT 2024
क्यों नहीं हैं मुहूर्त?
  • शुक्र का अस्त: शुक्र को सुख और वैवाहिक (Marriage Muhurat in 2024) जीवन का कारक माना जाता है। शुक्र 25 अप्रैल को मेष राशि में अस्त हो गए हैं और 29 जून तक अस्त रहेंगे। शुक्र अस्त के दौरान विवाह जैसे शुभ कार्य वर्जित होते हैं, क्योंकि इससे वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ सकती हैं।
  • चातुर्मास: 17 जुलाई से चातुर्मास प्रारंभ होगा, उस दिन देवशयनी एकादशी है. आषाढ़, सावन, भाद्रपद और कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी यानी चतुर्मांस तक शुभ कार्य वर्जित होते हैं। चार्तुमास के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं होता, क्योंकि देवता शयन करते हैं। चातुर्मास 12 नवंबर को समाप्त होगा। उस दिन से शुभ कार्य प्रारम्भ हो जायेंगे। इस आधार पर देखा जाए तो शुक्र अस्त होने से पहले मई और जून के दो महीनों में विवाह का कोई मुहूर्त नहीं है, जबकि चतुर्मास के कारण जुलाई के मध्य से नवंबर के मध्य तक विवाह का कोई मुहूर्त नहीं है।
कब होंगे शुभ मुहूर्त?

जुलाई: मई-जून में विवाह का कोई मुहूर्त नहीं निकलने के बाद अगला शुभ मुहूर्त जुलाई में ही मिलेगा। 9, 11, 12, 13, 14 और 15 जुलाई विवाह (Marriage Muhurat in 2024) के लिए शुभ रहेंगे।

यह भी पढ़ें - Griha Pravesh Muhurat 2024: साल 2024 में गृह प्रवेश के लिए शुभ तिथियां यहां देखें!