February 5, 2024 Blog

Ayodhya Ram Mandir : राम मंदिर दर्शन के लिए जा रहे हैं अयोध्या, जानिए आसानी से पहुंचने का तरीका

BY : STARZSPEAK


हर कोई 22 जनवरी का इंतजार कर रहा है. हर राम भक्त का मन अयोध्या (Ayodhya Ram Mandir) जाकर रामलला के दर्शन करके श्रीराम की जन्मभूमि को नमन करने का है.

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी के दिन अयोध्या राम मंदिर (Ram Mandir) में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी. हर कोई 22 जनवरी का इंतजार कर रहा है. हर राम भक्त का मन अयोध्या (Ayodhya News) जाकर रामलला के दर्शन करके श्रीराम की जन्मभूमि को नमन करने का है. 500 साल बाद राम भक्तों की इच्छा पूरी हो रही है और अयोध्या में भव्य और दिव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है. ऐसे में अगर आपका मन भी अयोध्या जाने का है, तो हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से राम नगरी अयोध्या जाकर राम मंदिर में रामलला के दर्शन कर सकते हैं.

इन तरीकों से पहुंच सकते हैं अयोध्या राम मंदिर

अगर आप फ्लाइट से अयोध्या जाना चाहते हैं तो आप सीधे अयोध्या (Ayodhya Ram Mandir) ही पहुंच सकते हैं. दरअसल केंद्र की मोदी सरकार ने अयोध्या को पूरे विश्व से जोड़ने के लिए वहां महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण किया है. इस एयरपोर्ट के माध्यम से आप सीधे फ्लाइट पकड़कर अयोध्या पहुंच सकते हैं. माना जा रहा है कि जल्द ही विश्व के कई बड़े शहरों से अयोध्या के लिए फ्लाइट शुरू की जाएगी.

यह भी पढ़ें - Ayodhya Ram Mandir: मंदिर में क्यों की जाती है मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा? जानें महत्व और विधि

ayodhya ram mandir

राजधानी दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद समेत देश के ज्यादातर हर बड़े शहर से अयोध्या के लिए सीधी फ्लाइट या तो शुरू हो चुकी हैं या शुरू होने जा रही हैं. ऐसे में अगर आप का बजट ज्यादा है और आप जल्दी अयोध्या (Ayodhya Ram Mandir) पहुंचना चाहते हैं तो आप सीधे फ्लाइट पकड़कर अयोध्या पहुंच सकते हैं और रामलला के दर्शन कर सकते हैं. बता दें कि लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचकर भी आप टैक्सी या बस की सहायता से अयोध्या जा सकते हैं. लखनऊ से अयोध्या का रास्ता टैक्सी या बस से ज्यादा से ज्यादा 2 घंटे का ही है.
ट्रेन से कैसे पहुंचे अयोध्या

केंद्र की मोदी और यूपी की योगी सरकार ने अयोध्या रेलवे स्टेशन का भी नक्शा पूरी तरह से बदल दिया है. अयोध्या रेलवे स्टेशन को देशभर के मुख्य रेलवे स्टेशनों के साथ जोड़ा जा रहा है. वंदे भारत और अमृत भारत जैसी ट्रेनों को भी सरकार ने अयोध्या से शुरू कर दिया है.

आने वाले समय में आप देश के किसी भी बड़े शहर से ट्रेन पकड़कर अयोध्या पहुंच सकते हैं. फिलहाल अयोध्या रेलवे स्टेशन, दिल्ली, मुंबई, कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर जैसे कई बड़े और अहम शहरों से जुड़ चुका है.

बस सर्विस के सहारे कैसे जाए राम मंदिर अयोध्या

जब से अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो रहा है, तभी से अयोध्या को देश के ज्यादातर शहरों से जोड़ने की तैयारी चल रही है. इस प्रकिया में देश के कई बड़े शहर सड़क मार्ग से भी अयोध्या से जुड़ रहे हैं. कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर समेत पूर्वी यूपी के कई शहरों से तो अयोध्या जाने के लिए बस सेवा पहले से ही चल रही थी. मगर अब अयोध्या (Ayodhya Ram Mandir) को दिल्ली, मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद जैसे पश्चिमी यूपी के शहरों से भी जोड़ा जा रहा है. अब आप सीधे पश्चिम यूपी से बस पकड़कर अयोध्या जा सकते हैं. हाल फिलहाल में यूपी और देश के कई शहरों से अयोध्या के लिए बस सर्विस शुरू की गई है.

देखा जाए तो अब अयोध्या पहुंचना पहले से कई ज्यादा आसान हो गया है. सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि राम भक्त देश के किसी भी हिस्से में रहते हो, अगर उन्हें रामलला के दर्शन करने राम नगरी अयोध्या जाना हो, तो वह आसानी से अयोध्या धाम चले जाए.

यह भी पढ़ें - Ayodhya Ram Mandir : धार्मिक और सामाजिक महत्व