February 6, 2024 Blog

Delhi to Ayodhya: दिल्ली से अयोध्या राम मंदिर जाने का प्लान, जानें सभी टिकट और लेकर टाइमिंग तक

BY : STARZSPEAK

How To Visit From Delhi to Ayodhya: अगर आप भी रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जाने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप दिल्ली से अयोध्या कैसे पहुंच सकते हैं। इसके साथ ही ट्रेन, बस और फ्लाइट टिकट से लेकर टाइमिंग तक सब कुछ।

Delhi to Ayodhya: 22 जनवरी यानी सोमवार को अयोध्या राम मंदिर में रामलला के आगमन के बाद अगर आप भी अयोध्या जाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको दिल्ली से अयोध्या जाने के तीन साधनों के बारे में बताने जा रहे हैं। आप सड़क मार्ग के साथ-साथ ट्रेन से भी अयोध्या जा सकते हैं। हालांकि, अगर आपका बजट ज्यादा है तो आप प्लेन की मदद से भी अयोध्या जा सकते हैं। आइए जानते हैं कि अगर आप बस, ट्रेन और प्लेन से रामलला के दर्शन करने जाते हैं तो आपको कैसा सफर करना होगा।


यहां से मिलेगी अयोध्या की बस

अगर आप सड़क मार्ग से अयोध्या जाना चाहते हैं तो बस के साथ-साथ प्राइवेट टैक्सी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप बस से जाना चाहते हैं तो आपको अपने घर से आनंद विहार बस स्टैंड और कौशांबी बस स्टैंड पहुंचना होगा। उसके बाद आप वहां से बस पकड़ सकते हैं। यहां से आप यूपी रोडवेज की बस से यात्रा कर सकते हैं। जो आपको 1359 रुपये में दिल्ली से रामनगरी अयोध्या तक ले जाएगा।इसके अलावा अगर आप प्राइवेट बस से यात्रा करना चाहते हैं तो आप रेड बस और पेटीएम पर जाकर अपनी अयोध्या जाने वाली बस में सीट बुक कर सकते हैं। ये निजी बसें कश्मीरी गेट से उपलब्ध होंगी। यहां से आप रात 9 से 10 बजे के बीच बस में सीट बुक कर सकते हैं। जो अगली सुबह 10-11 बजे तक आपको अयोध्या (Delhi to Ayodhya) पहुंचा देगी. इन प्राइवेट बसों का किराया 1800 रुपये प्रति सीट होगा.

अपनी गाड़ी से कैसे जाएं अयोध्या
अगर आप अपनी कार से अयोध्या जाना चाहते हैं तो आपको 700 किमी की यात्रा अपनी कार से करनी होगी. इस यात्रा के दौरान आपको कुछ टोल टैक्स भी देना होगा. जो करीब 1200 रुपये होगा. अगर आप अपनी कार से जाएंगे तो आपका पेट्रोल-डीजल का खर्च भी कवर हो जाएगा. कुल मिलाकर आप 6 से 7 हजार रुपये में अपने समय के मुताबिक आराम से अयोध्या (Delhi to Ayodhya) पहुंच जाएंगे.

यह भी पढ़ें - Ayodhya Ram Mandir : राम मंदिर दर्शन के लिए जा रहे हैं अयोध्या, जानिए आसानी से पहुंचने का तरीका

DELHI TO AYODHYA
कौन सी ट्रेन जाती है अयोध्या और कितना है किराया ?
  • वंदे भारत एक्सप्रेस (22426)अगर आप अपना सफर ट्रेन से पूरा करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें यात्रा करके आप रामलला के दर्शन के लिए जा सकते हैं। वंदे भारत ट्रेन का आनंद लेते हुए सबसे पहले आप रामलला के दर्शन कर सकते हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस (22426) दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन से सुबह 6.10 बजे प्रस्थान करती है और उसी दिन दोपहर 2.30 बजे अयोध्या (Delhi to Ayodhya) पहुंचती है। इस ट्रेन से आप महज 8 घंटे में अयोध्या पहुंच जाएंगे। अगर इसके किराये की बात करें तो आपको अपनी सीट के अनुसार 1600 रुपये से 3000 रुपये तक चुकाने होंगे।
  • अयोध्या एक्सप्रेस (14206): राम भक्त अयोध्या एक्सप्रेस (14206) से भी राम मंदिर के दर्शन कर सकते हैं. यह ट्रेन करीब 13 घंटे में अपना सफर पूरा करती है. यह दिल्ली स्टेशन से शाम 6.20 बजे खुलती है और अगले दिन सुबह 7.15 बजे अयोध्या (Delhi to Ayodhya) पहुंचती है। इसमें भी कोच के हिसाब से किराया लिया जाता है. अगर आप स्लीपर से जाते हैं तो आपको 350 रुपये देने होंगे। अगर आप थर्ड एसी से जाते हैं तो आपको 950 रुपये देने होंगे।
  • कैफियत एक्सप्रेस (12226)ये ट्रेन भी दिल्ली स्टेशन से रात को 8 बजकर 25 मिनट पर खुलती है और अगले दिन सुबह 6 बजकर 56 मिनट पर अयोध्या पहुंच जाती है। इस ट्रेन में के स्लीपर का किराया 390 रुपये है। वहीं 3A का किराया 1025 रुपये है।
  • फरक्का एक्सप्रेस ( 13484)यह ट्रेन भी दिल्ली से रात 9.40 बजे रवाना होती है और अगले दिन सुबह 10.21 बजे अयोध्या (Delhi to Ayodhya) पहुंचती है. इस ट्रेन का स्लीपर किराया 360 रुपये और थर्ड एसी का किराया 900 रुपये है.
  • अमृत भारत एक्सप्रेस (15558)अमृत भारत एक्सप्रेस आनंद विहार से अयोध्या होते हुए दरभंगा तक जाती है। इस ट्रेन से आप हर मंगलवार और शुक्रवार को दिल्ली से अयोध्या (Delhi to Ayodhya) जा सकते हैं. यह दोपहर 3:10 बजे आनंद विहार से निकलती है और लगभग 1 बजे अयोध्या पहुंचती है।
कौन सी फ्लाइट जाती है अयोध्या

अगर आप जल्दी अयोध्या पहुंचना चाहते हैं तो हवाई यात्रा से आप कुछ ही घंटों में अयोध्या पहुंच जाएंगे। हालांकि, इस रूट से यात्रा करने के लिए आपको टिकट के लिए काफी पैसे चुकाने होंगे। मेक माई ट्रिप के मुताबिक, दिल्ली से अयोध्या के लिए तीन उड़ानें हैं। जिसमें एक एयर इंडिया एक्सप्रेस की और दो इंडिगो की हैं। अगर फ्लाइट टाइमिंग की बात करें तो आप एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट से सुबह 10 बजे से महज 1 घंटा 40 मिनट में 11.40 बजे अयोध्या  (Delhi to Ayodhya) पहुंच सकते हैं। अगर आप दोपहर में जाने का प्लान बना रहे हैं तो इंडिगो की फ्लाइट पकड़ सकते हैं। जो दोपहर 12 बजे के बाद उड़ान भरती हैं। कृपया ध्यान दें कि उड़ान का किराया समय के साथ बदलता रहता है।

यह भी पढ़ें - Ram Ji Ki Aarti : दिन में छह बार होगी रामलला की आरती, जारी होंगे पास; 24 घंटे के आठों पहर होगी अष्टयाम सेवा