January 24, 2024 Blog

Shivling Puja Tips: शिवलिंग की पूजा के दौरान महिलाएं इन चीजों का रखें ध्यान, जानें सही नियम

BY : STARZSPEAK

Shivling Puja: सोमवार का दिन भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा को समर्पित है। इस दिन अगर सच्ची श्रद्धा से भोलेनाथ की पूजा की जाए तो वह सभी मनचाही मनोकामनाएं पूरी करते हैं। खैर, आज हम बात करेंगे कि महिलाओं को किस मुद्रा में शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए (Shivling Puja Rules), जो इस प्रकार है।

Shivling Puja Tips: सनातन धर्म में शिवलिंग की पूजा का विशेष महत्व है। कहा जाता है कि भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन भगवान शिव के शिवलिंग स्वरूप की पूजा को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं, जिनका पालन जरूर करना चाहिए। तो आइए जानते हैं-

नंदी मुद्रा में करें महिलाएं शिवलिंग की पूजा

अक्सर लोग पूजा के दौरान शिवलिंग को छू लेते हैं। ज्योतिष शास्त्र में शिवलिंग को पुरुष तत्व बताया गया है। ऐसे में उनका स्पर्श महिलाओं के लिए वर्जित माना जाता है। हालाँकि, जो महिलाएं श्रद्धावश शिवलिंग (Shivling Puja) को छूना चाहती हैं, उन्हें नंदी मुद्रा में ही छूना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Ram Ji Ki Aarti: इन आरती को गाकर रामलला की पूजा करें संपन्न, यहां पढ़ें प्रभु श्रीराम जी की पूरी आरती

shivling puja

नंदी मुद्रा क्या होती है ?

ज्योतिष में इसे नंदी मुद्रा कहा जाता है, जिसमें व्यक्ति नंदी जी की तरह बैठता है। इस आसन में पहली और आखिरी उंगलियों को सीधा रखा जाता है, जबकि बीच की दो उंगलियों को अंगूठे से मिलाया जाता है। इस मुद्रा में भगवान शंकर (Shivling Puja) की पूजा करने से वे अत्यंत प्रसन्न होते हैं।

इससे जीवन में आने वाली सभी बाधाएं भी दूर हो जाती हैं। ऐसे में मांगी गई हर मनोकामना भगवान शिव की कृपा से पूरी होती है। इसलिए महिलाओं को इसी मुद्रा में पूजा करनी चाहिए।

हर मुश्किलों से मिलेगा छुटकारा, करें शिव जी के इन मंत्रों का जाप


- भगवान शंकर की नामावली
  • श्री शिवाय नम:।।
  • श्री शंकराय नम:।।
  • श्री महेश्वराय नम:।।
  • श्री सांबसदाशिवाय नम:।।
  • श्री रुद्राय नम:।।
  • ओम पार्वतीपतये नम:।।
  • ओम नमो नीलकण्ठाय नम:।।

शिव जी का गायत्री मंत्र

।। ओम तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात ।।

भगवान शंकर का महामृत्युंजय मंत्र

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।

उर्वारुकमिव बन्धनान मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥

यह भी पढ़ें - Masik Durgashtami 2024: मासिक दुर्गाष्टमी पर 'सिद्ध' योग समेत बन रहे हैं ये 6 शुभ योग, प्राप्त होगा कई गुना फल