December 15, 2023 Blog

Happy New Year 2024: नए साल में तुलसी के करें ये उपाय, बदल जाएगी आपकी किस्मत

BY : STARZSPEAK

मान्यता के अनुसार नए साल में किए जाने वाले उपाय व्यक्ति के लिए बेहद फलदायी होते हैं और घर में खुशियों का आगमन होता है। अगर आप भी चाहते हैं कि नया साल खुशियों से भरा रहे तो इसके लिए तुलसी के उपाय करें। शास्त्रों के अनुसार नववर्ष (Happy New Year 2024) में तुलसी के उपाय करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और कभी धन की तिजोरी खाली नहीं होगी।

New Year 2024: नए साल की शुरूआत कुछ ही दिनों में होने वाली है। सभी लोग चाहते हैं कि नववर्ष सबके लिए खुशियां लेकर आएं। मान्यता के अनुसार, नए साल में किए जाने वाले उपाय व्यक्ति के लिए बेहद फलदायी होते हैं और घर में खुशियों का आगमन होता है। अगर आप भी चाहते हैं कि नया साल खुशियों से भरा रहे, तो इसके लिए तुलसी के उपाय करें। शास्त्रों के अनुसार, नववर्ष में तुलसी के उपाय करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और कभी धन की तिजोरी खाली नहीं होगी। आइए, नए साल में किए जाने वाले तुलसी के उपाय के बारे में जानते हैं-

happy new year 2024
तुलसी के उपाय (Tulsi Ke Upay)
  • नववर्ष में लाल कपड़े में तुलसी की मंजरी को बांधकर जगत के पालनहार भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से (Happy New Year 2024) व्यक्ति को कभी धन की कमी महसूस नहीं होती है।
  • नववर्ष में तुलसी की मंजरी को देवों के देव महादेव शिव जी को चढ़ाएं। इस उपाय को करने से जीवन खुशहाल रहेगा और वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियों से निजात मिलेगी।
  • अगर आपके घर में अशांति का माहौल रहता है और लड़ाई-झगड़ा होता रहता है, तो इसके लिए नववर्ष (Happy New Year 2024) में तुलसी की मंजरी तोड़ लें। उसे प्रतिदिन गंगाजल में डालकर पूरे घर में छिड़काव करें। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।
  • अगर काम में किसी तरह की रुकावट आ रही है, तो इसके लिए नववर्ष के पहले दिन घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं। यदि पौधा घर में पहले से ही है, तो नए साल के दिन पौधे की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करें। इसके साथ ही गायत्री मंत्र का जाप करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से रुके हुए काम पूरे होंगे।
यह भी पढ़ें - New Year 2024: नया साल शुरू होने से पहले कर लें खास काम, साल 2024 में होगी खूब तरक्की