December 12, 2023 Blog

Mangalwar ke Upay: मंगलवार के दिन जरूर करें ये उपाय, कर्ज-नौकरी में बाधा और शादी संबंधित समस्याएं होंगी दूर

BY : STARZSPEAK

मंगलवार के दिन पूजा पाठ करने से व्यक्ति के जीवन में हनुमान जी (Hanuman Ji Ke Upay) और मंगल ग्रह का शुभ फल प्राप्त होता है. मंगलवार के दिन पूजा पाठ करने पर सभी संकटों से मुक्ति मिलती है और सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं.

Mangalwar ke Upay: मंगलवार का दिन संकटमोचन हनुमान जी को समर्पित है. मंगलवार के दिन पूजा पाठ करने पर हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. हनुमान जी अपने भक्तों के जीवन में संकट और कष्टों का निवारण करते है, इसके साथ ही मंगलवार का व्रत मंगल ग्रह की समस्याओं को दूर करने के लिए रखा जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन पूजा पाठ करने से व्यक्ति के जीवन में मंगल ग्रह का शुभ फल प्राप्त होता है. ज्योतिष शास्त्र में भी बताया गया है कि मंगलवार के दिन पूजा पाठ करने पर सभी संकटों से मुक्ति मिलती है और सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं.

mangalwar ke upay
कर्ज मुक्ति के लिए मंगलवार के दिन करें ये उपाय / Mangalwar Ke Upay 
  • अगर आप कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन सुबह पूजा करने के बाद 'ओम हनुमते नम:' मंत्र का 108 बार जाप करें.
  • मंगलवार के दिन ऋण मोचन अंगारक (Hanuman Ji Ke Upay) स्रोत का पाठ करने से भी कर्ज मुक्ति मिलती है.
  • मंगलवार के दिन सुबह स्‍नान आदि करने के बाद हनुमान मंदिर जाएं और भगवान के सामने घी का दीपक जलाएं.
  • मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें. इस उपाय को करने से आपको कष्टों से राहत मिलेगी.
  • आर्थिक संकट से छुटकारा के लिए मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली और केला खिलाएं.
कर्ज मुक्ति के लिए मंगलवार के दिन करें ये उपाय / Mangalwar Ke Upay 
  • घर पर कोई छोटा बच्चा है और वह खूब रोता है तो मंगलवार के दिन नीलकंठ का पंख बच्चे के बिस्तर के नीचे लगा दें.
  • कर्ज से राहत पाने के लिए हनुमान जी को बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं. इस प्रसाद को घर ना लाएं और 5-6 सप्ताह तक इस उपाय को लगातार करें.
  • अगर आप किसी का कर्ज चुका नहीं पा रहे हैं तो मंगलवार के दिन अपना कर्ज चुकाएं. इससे जीवन में आपको कभी भी कर्ज लेने की नौबत नहीं आती है.
  • यदिन आप 7 मंगलवार को हनुमान जी (Hanuman Ji Ke Upay) की मंदिर में जाकर गुलाब के फूलों से बनी माला चढ़ाते हैं तो इससे आपको आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है.
विवाह में हो रही देरी तो करें ये उपाय / Mangalwar Ke Upay 

यदि आपकी शादी में बाधा आ रही है. शादी नहीं हो पा रही है, तो मंगलवार के दिन 7 लाल मिर्च और 7 हल्दी की गांठ को एक पीले कपड़े में बांधकर पूजा स्थल पर रख दें. हर मंगलवार के दिन लाल मिर्च और हल्दी की गांठ को बदल सकते हैं. इस उपाय को करने से शीघ्र विवाह के योग बनेंगे.

मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम / Mangalwar Ke Upay 

मंगलवार के दिन कांच या शीशे का सामान खरीदने से बचना चाहिए. मान्यता है कि, मंगलवार के दिन कांच का सामान खरीदने से हनुमान जी (Hanuman Ji Ke Upay) रुष्ट होते हैं और आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. मंगलवार के दिन काले रंग के कपड़े भी नहीं खरीदने चाहिए.

यह भी पढ़ें -Masik Durgashtami 2023: मार्गशीर्ष महीने में कब है मासिक दुर्गाष्टमी? जानें, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि एवं महत्व