October 18, 2023 Blog

Dussehra 2023: विजयादशमी पर जरूर करें ये काम, जीवन में बनी रहेगी सुख समृद्धि

BY : STARZSPEAK

Dussehra 2023: विजयदशमी का त्योहार हर साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था और अधर्म पर धर्म और असत्य पर सत्य की जीत हासिल की थी। इसलिए आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को विजयदशमी का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन रावण के साथ कुंभकर्ण और इंद्रजीत के पुतलों का दहन भी किया जाता है। इस साल विजयदशमी का त्योहार 24 अक्तूबर 2023 को मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन बुराई का समापन कर एक नई शुरुआत की जा सकती है। वहीं दशहरे के दिन जरूरतमंद व्यक्ति को दान करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इसी कड़ी में आइए जानते है कि, दशहरे के दिन किन कामों को जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Diwali 2023 Date: किस दिन है दिवाली? यहां जानें 5 दिन के दीपोत्सव पर्व की महत्वपूर्ण तिथियां

Dussehra 2023
दशहरा 2023 पर रावण दहन का मुहूर्त / Dussehra 2023

अक्सर बच्चे घर में ही रावण का पुतला बनाकर उसका दहन करते है। साथ ही कई सोसाइटी या कॉलोनी में भी इस तरह के प्रोग्राम किए जाते है। ऐसे में रावण दहन का मुहूर्त 24 अक्तूबर शाम 05 बजकर 43 मिनट के बाद का रहेगा। आप मुहूर्त के हिसाब से रावण दहन कर सकते हैं।

नीलकंठ पक्षी के दर्शन / Dussehra 2023

दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन करना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि दशहरा के दिन आपको नीलकंठ पक्षी कहीं नजर आ जाए तो आपके काम जरूर पूरे हो जाएंगे। 

दान करें / Dussehra 2023

आर्थिक समस्याओं से निजात पाने के लिए दशहरे के दिन किसी मंदिर में साफ-सफाई से जुड़ी चीजों को दान करना शुभ माना जाता है। साथ ही जीवन से जुड़े रोग-शोक दूर करने के लिए नारियल को अपने सिर से उतारकर रावण दहन की आग में डाल देना चाहिए।

अपराजिता के पौधे की पूजा / Dussehra 2023

दशहरे के दिन अपराजिता के पौधे का पूजन करने से आप अपने विरोधियों से छुटकारा पा सकते हैं। कहा जाता है कि यदि विजयादशमी के दिन विधि अनुसार पूजा करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त की जाती है।

शमी के पौधे की पूजा / Dussehra 2023

अगर आपकी कुंडली में शनि से संबंधित दोष है तो आप विजयादशमी के दिन शमी के पौधे का पूजन अवश्य करें। ऐसा करने से आपके कष्टों का निवारण हो सकता है।

यह भी पढ़ें - Dussehra 2023: इस साल कब है दशहरा, 23 या 24 अक्तूबर को? जानें तिथि और रावण दहन का मुहूर्त