October 18, 2023 Blog

Vastu Tips For Wealth: वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा में रखें ये चीजें, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी

BY : STARZSPEAK

Vastu remedies: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व है। वास्तु शास्त्र के अनुसार हर वस्तु को एक निश्चित दिशा में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। वहीं वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा को भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार वे कौन सी चीजें हैं जिन्हें उत्तर दिशा में रखने से व्यक्ति को आर्थिक लाभ हो सकता है।

Vastu Tips In Hindi: कुल 4 दिशाएँ उत्तर, पश्चिम, पूर्व और दक्षिण हैं। सभी दिशाओं में कुछ न कुछ विशेषता होती है। उसी प्रकार वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा का विशेष महत्व है। आज हम आपको वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा का महत्व बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें - Vastu Tips For Office : जॉब में होगी तरक्की, ऑफिस में रखें ये चीजें

vastu tips
उत्तर दिशा का महत्व / Vastu Tips for Wealth

वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा को बहुत शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा को सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश द्वार माना जाता है। इसके अलावा इस दिशा को देवताओं की दिशा भी कहा जाता है। साथ ही इस दिशा में धन के देवता कुबेर के साथ-साथ धन की देवी लक्ष्मी का भी वास माना जाता है।

तिजोरी रखने की सही जगह / Vastu Tips for Wealth

वास्तु शास्त्र कहता है कि तिजोरी या लॉकर को उत्तर दिशा में रखना चाहिए, इससे भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी। साथ ही इस दिशा में देवी लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित कर विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और व्यक्ति को कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है।

उत्तर दिशा में रखें ये पौधे / Vastu Tips for Wealth

मनी प्लांट, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है। ऐसा माना जाता है कि घर में मनी प्लांट लगाने और उसके फलने-फूलने से धन में वृद्धि होती है। इसके अलावा सनातन धर्म में पवित्र मानी जाने वाली तुलसी को उत्तर दिशा में रखना भी लाभकारी माना जाता है।

घर की रसोई / Vastu Tips for Wealth

वास्तु के अनुसार घर की रसोई भी उत्तर दिशा में होनी चाहिए। ऐसा करने से कभी भी अन्न की कमी नहीं होती। इसके साथ ही उत्तर दिशा की ओर वाली दीवारों पर हल्का नीला रंग करवाना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Vastu Tips: वास्तु के अनुसार गाय को इन 3 दिन जरूर खिलाएं रोटी, दूर होंगे सारे कष्ट