October 12, 2023 Blog

Surya Grahan 2023: सर्व पितृ अमावस्या पर लगेगा साल का आखिरी ग्रहण, 4 राशियों को रहना होगा बेहद सतर्क

BY : STARZSPEAK

सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव हैं। इसलिए सिंह राशि के जातकों पर राहु का प्रभाव अधिक रहता है। वर्तमान समय में सूर्य देव सिंह राशि के धन भाव पर शासन कर रहे हैं। इसलिए ग्रहण के दिन निवेश करने से बचें और किसी को उधार न दें। नकारात्मक विचारों को मन में न आने दें और न ही उन्हें अपने ऊपर हावी होने दें। आपका पार्टनर आपको धोखा दे सकता है, इसलिए सावधान रहें और उस पर भरोसा न करें।

Surya Grahan 2023: ज्योतिषीय पंचांग के अनुसार 14 अक्टूबर को सर्वपितृ अमावस्या है। इसी दिन पितृ पक्ष का समापन होगा. पितृ पक्ष की अंतिम तिथि पर पितरों की विशेष पूजा की जाती है। इस साल सर्व पितृ अमावस्या तिथि पर ग्रहण लगने जा रहा है। हालाँकि, सूर्य ग्रहण रात के समय होता है। अत: पितरों की पूजा में कोई बाधा नहीं आएगी। साधक पंचांग द्वारा निर्धारित समय पर अपने पितरों को तर्पण कर सकते हैं। ज्योतिषियों के मुताबिक सूर्य ग्रहण के दिन 4 राशि वालों को बेहद सावधान रहना होगा। इसे नजरअंदाज करने से करियर, बिजनेस और जीवन पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। आइये जानते हैं इसके बारे में सबकुछ-

यह भी पढ़ें - Surya Grahan 2023: नवरात्रि से एक दिन पहले लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए भारत में दिखाई देगा या नहीं

Surya Grahan 2023
सूर्य ग्रहण का समय / Surya Grahan 2023

ज्योतिषियों के मुताबिक सर्वपितृ अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार रात 08:34 बजे शुरू होगा और 02:25 बजे खत्म होगा. यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसलिए सूतक मान्य नहीं होगा.

मेष राशि 

वर्तमान समय में राहु मेष राशि के लग्न भाव में और सूर्य देव कन्या राशि में हैं। इस दौरान सूर्य देव मेष राशि के छठे भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं। सूर्य ग्रहण ( Surya Grahan 2023 ) के दिन मेष राशि वालों को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए. वाद-विवाद से बचें और वाहन चलाते समय सावधान रहें। निवेश करने से बचें और किसी को उधार न दें। ध्यान रखें कि शत्रु की ओर से आक्रमण की आशंका है और ग्रहण के दिन कोई महत्वपूर्ण कार्य न करें।

सिंह राशि

सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव हैं। इससे सिंह राशि के जातकों पर राहु का प्रभाव विशेष रूप से रहेगा। इस समय सूर्य देव ( Surya Grahan 2023 ) की दृष्टि सिंह राशि के धन भाव पर है। इसलिए ग्रहण के दिन निवेश करने से बचें और किसी को उधार न दें। मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं, उन्हें हावी न होने दें। पार्टनर से धोखा मिलने की संभावना है, इसलिए सावधान रहें।

कन्या राशि

कन्या राशि के लग्न भाव में सूर्य देव विराजमान हैं। ग्रहण के दिन कन्या राशि वालों के जीवन में परिवर्तन का संकेत है. आपके व्यवहार में दुविधा हो सकती है और आपके मन में अनकही चिंताएं रह सकती हैं। भावनाओं में बहकर कोई भी निर्णय न लें, क्योंकि इसका आपके जीवन पर अनुचित प्रभाव पड़ सकता है।

धनु राशि

इस समय सूर्य देव कन्या राशि में स्थित हैं और धनु राशि के करियर घर पर दृष्टि डाल रहे हैं। करियर में सफलता पाने के लिए ज्योतिषी कुंडली में सूर्य को मजबूत करने की सलाह देते हैं। लेकिन सूर्य ग्रहण ( Surya Grahan 2023 ) के दिन राहु के प्रबल प्रभाव के कारण करियर और बिजनेस में रुकावटें आ सकती हैं। ऑफिस में बॉस के साथ आपकी किसी तरह की अनबन हो सकती है और बिजनेस में पार्टनर के साथ भी विवाद की स्थिति बन सकती है, इसलिए सावधान रहना जरूरी है।

यह भी पढ़ें - Chandra Grahan 2023: अक्तूबर में इस दिन लगेगा का साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें भारत में दिखेगा या नहीं