June 28, 2024 Blog

Budh Pradosh Vrat 2024: इन चीजों से करें शिव जी का अभिषेक, होगा मंगल

BY : STARZSPEAK

प्रदोष व्रत का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है। यह दिन भगवान शिव के भक्तों के लिए बहुत खास है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन व्रत करने से भगवान शिव और माता पार्वती का आशीर्वाद मिलता है। साथ ही जीवन कल्याण की ओर अग्रसर होता है। इस बार यह व्रत (Pradosh Vrat 2024) 3 जुलाई, बुधवार को रखा जाएगा, इस दिन कई शुभ योग बन रहे हैं, ऐसे में अगर इस अवसर पर भगवान शिव का कुछ विशेष चीजों से अभिषेक किया जाए तो उन्हें लाभ होगा। बहुत खुश। यदि हां, तो आइए विचार करें कि किन चीजों से भगवान शंकर का अभिषेक करना शुभ माना जाता है।

Budh Pradosh Vrat

शिवलिंग पर चंदन से करें अभिषेक

बुध प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat 2024) के शुभ अवसर पर शिवलिंग की विधिवत पूजा करें। इसके साथ ही चंदन से शिवलिंग का अभिषेक करें। इसके बाद भगवान शिव के नामों का जाप करें. ऐसा करने से घर में समृद्धि बनी रहेगी। ग्रह दोषों से भी मुक्ति मिलेगी। इससे घर में बरकत आएगी।

शिवलिंग पर गंगाजल से करें अभिषेक

बुध प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat 2024) के दिन भगवान शिव का अभिषेक करना बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन भोलेनाथ का गंगा जल से अभिषेक करना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसे में इस मौके पर भगवान शिव का वैदिक मंत्रों का जाप करते हुए अभिषेक करें. ऐसा करने से जीवन में शुभता आती है।

प्रदोष व्रत 2024 डेट और शुभ मुहूर्त

हिंदू कैलेंडर के अनुसार आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 3 जुलाई को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर शुरू होगी. वहीं यह तिथि 4 जुलाई को सुबह 5 बजकर 54 मिनट पर समाप्त होगी. इस दिन प्रदोष काल (Pradosh Vrat 2024) में पूजा करना शुभ माना जाता है। इस कारण इस बार यह व्रत 3 जुलाई, बुधवार को रखा जाएगा। 

यह भी पढ़ें - Dhan Prapti ke Upay: आर्थिक तंगी से हैं परेशान, तो जरूर करें धन प्राप्ति के ये उपाय