June 6, 2024 Blog

Vastu Tips For Home: घर की इस दिशा में रखें सोना-चांदी और गहने, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

BY : STARZSPEAK

वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि अगर घर में हर चीज वास्तु नियमों के मुताबिक रखी जाए तो जीवन में अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं। इसी तरह वास्तु शास्त्र (Vastu Tips For Home) में सोना, चांदी या आभूषण जैसी कीमती चीजें रखने के लिए भी एक दिशा बताई गई है। ऐसे में आइए जानते हैं कि घर में सोना-चांदी कहां रखना चाहिए।

Vastu Tips For Home: हिंदू मान्यताओं के अनुसार वास्तु शास्त्र एक ऐसा शास्त्र है जो व्यक्ति के जीवन को सरल बनाता है। कई लोगों को पैसों की समस्या हमेशा बनी रहती है। ऐसे में अगर आप अपने घर में कुछ वास्तु नियमों का ध्यान रखेंगे तो आपको अपनी स्थिति में लाभ देखने को मिल सकता है। ऐसे में हम आपको घर के लिए कुछ वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 

vastu tips for home
यहां रखें सोना-चांदी

वास्तु के अनुसार अगर आप अपने घर में सोना, चांदी या अन्य कीमती चीजें रखना चाहते हैं तो आपको उत्तर दिशा का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यह दिशा कुबेर देव और माता लक्ष्मी की दिशा मानी जाती है। ऐसे में इस दिशा (Vastu Tips For Home) में सोने और चांदी के आभूषण रखने से साधक पर देवी लक्ष्मी और कुबेर जी की कृपा बनी रहती है और व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है।

इस दिशा में भी रख सकते हैं सोना-चांदी

उत्तर-पूर्व दिशा यानी उत्तर-पूर्व के बीच की दिशा भी सोना रखने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। क्योंकि यह दिशा बृहस्पति देव की दिशा (Vastu Tips For Home) मानी जाती है और पीला रंग उनका प्रिय माना जाता है। ऐसे में इस दिशा में सोना रखने से बृहस्पति देव इस स्थान पर स्थापित हो जाते हैं, जिससे जीवन की कई समस्याओं का समाधान हो सकता है।

इस बात का जरूर रखें ख्याल

वास्तु शास्त्र (Vastu Tips For Home) के अनुसार घर की पश्चिम दिशा में कभी भी पैसे या सोने-चांदी के आभूषण नहीं रखने चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो सकता है और आपको धन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

यह भी पढ़ें - Vastu Tips: किसी से उधार न मांगे ये चीजें, वरना जीवन में बढ़ सकती हैं मुश्किलें