June 6, 2024 Blog

Garud Puran: गरुड़ पुराण में बताई गई ये आदतें, बन सकती है मुसीबतों का कारण

BY : STARZSPEAK

हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण ग्रंथों में से एक गरुड़ पुराण में मृत्यु और उसके बाद के जीवन का वर्णन है। इसके अलावा यह व्यक्ति की कुछ ऐसी आदतों के बारे में भी बताता है जिसके कारण व्यक्ति को जीवन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं गरुड़ पुराण (Garud Puran) में बताई गई कौन सी आदतें तुरंत छोड़ देनी चाहिए।

गरुड़ पुराण के मुख्य देवता भगवान विष्णु हैं। गरुड़ पुराण में बताया गया है कि व्यक्ति के जीवन के लिए कोई और नहीं बल्कि वह स्वयं जिम्मेदार होता है। ऐसे में अगर आप गरुड़ पुराण (Garuda Purnima in Hindi) में गलत मानी गई इन आदतों को छोड़ दें तो आपको देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा मिल सकती है।

garud puran
नहीं मिलती लक्ष्मी मां की कृपा

हिंदू धर्मग्रंथों में सुबह जल्दी उठने की आदत को बहुत अच्छा बताया गया है। इस आदत के स्वास्थ्य लाभ भी हैं। इसके विपरीत गरुड़ पुराण (Garud Puran) में देर तक सोने की आदत को बहुत हानिकारक माना गया है। क्योंकि ऐसे लोगों को भी धन की देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं होती है और उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

ये गलती पड़ सकती है भारी

कई लोग रात के समय रसोई में गंदे बर्तन छोड़ देते हैं। लेकिन गरुड़ पुराण (Garud Puran) में इस आदत को बिल्कुल भी सही नहीं माना गया है। ऐसा करने से व्यक्ति को देवी लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में यह आदत आपके आर्थिक संकट का कारण भी बन सकती है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि रात को कभी भी रसोई में बर्तन झूठे छोड़कर न सोएं।

बनी रहेगी सुख-समृद्धि

गरुड़ पुराण (Garud Puran) में बताया गया है कि व्यक्ति के लिए साफ-सुथरा रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि मां लक्ष्मी भी वहीं निवास करती हैं जहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। ऐसे में रोजाना नहाएं और साफ कपड़े पहनें। इसके साथ ही घर की साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान रखें, ताकि मां लक्ष्मी की कृपा आप और आपके परिवार पर बनी रहे। 

यह भी पढ़ें - Shani Jayanti 2024: शनि जयंती पर करें ये काम, साढ़ेसाती और ढैय्या के प्रभाव से मिलेगी मुक्ति