May 13, 2024 Blog

Tulsi Ke Upay: तुलसी के इन उपाय से खुल जाएंगे किस्मत के बंद ताले, सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

BY : STARZSPEAK

प्रतिदिन तुलसी की पूजा करने से जगत के पालनकर्ता भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यता है कि तुलसी की पूजा करने से परिवार के सभी सदस्यों को कष्टों से मुक्ति मिलती है। तुलसी के उपाय (Tulsi Ke Upay) करने से साधक को जीवन में आर्थिक लाभ मिलता है और रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं।

Tulsi Ke Upay: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का अधिक महत्व है। तुलसी का पौधा लगभग हर हिंदू घर में पाया जाता है। तुलसी के पौधे में धन की देवी लक्ष्मी का वास होता है। इस पौधे पर प्रतिदिन दीपक जलाने और पूजा करने का विधान है। धार्मिक मान्यता है कि तुलसी की पूजा करने से घर में सुख-शांति आती है और परिवार के सभी सदस्यों को परेशानियों से मुक्ति मिलती है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका जीवन खुशहाल रहे तो शास्त्रों में बताए गए तुलसी के उपाय आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे।

यह भी पढ़ें - Shukra Gochar 2024: अपने घर वृषभ में शुक्र करेगा प्रवेश, कर्क समेत 6 राशिवाले होंगे मालामाल

tulsi ke upay
तुलसी के उपाय / Tulsi Ke Upay 
  • अगर आप लंबे समय से आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं तो तुलसी के पत्तों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से धन संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं और धन लाभ के योग बनते हैं।
  • एक लोटे में जल और हल्दी डालकर तुलसी के पौधे पर चढ़ाएं। इस दौरान तुलसी माता से अपनी मनोकामना पूरी करने की प्रार्थना करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।
  • धार्मिक मान्यता है कि रोजाना तुलसी के पास दीपक जलाने से नौकरी और बिजनेस में सफलता मिलती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।
  • अगर आप सुखी वैवाहिक जीवन चाहते हैं तो पूजा के दौरान भगवान विष्णु को चंदन का तिलक लगाएं और मां लक्ष्मी को लाल चुनरी चढ़ाएं। प्रसाद में तुलसी दल भी शामिल करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन हमेशा सुखी रहता है।
  • तुलसी के पास आटे का दीपक रखें, उसमें थोड़ी सी हल्दी डालें और शाम के समय जलाएं। माना जाता है कि इस उपाय को करने से व्यक्ति की बंद किस्मत खुल सकती है।

यह भी पढ़ें - 
Som Pradosh Vrat 2024: शिव पूजा के लिए मिलेगा 2 घंटे समय, जानें मुहूर्त, महत्व