April 8, 2024 Blog

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर घर लाएं ये चीजें, वास्तु दोष समेत कई मुश्किलों से मिलेगा छुटकारा

BY : STARZSPEAK

हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के दिन हनुमान जी की पूजा करने से जीवन की सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है और घर में सुख-शांति का वास होता है। इसके अलावा शनि से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए भी हनुमान जयंती का व्रत करना शुभ माना जाता है। इस साल की पहली हनुमान जयंती 23 अप्रैल 2024 मंगलवार को मनाई जाएगी.

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती हर साल दो बार मनाई जाती है। ज्योतिष शास्त्र में इस दिन का विशेष महत्व है। इस साल की पहली हनुमान जयंती 23 अप्रैल 2024 यानी मंगलवार को मनाई जाएगी. मंगलवार के दिन पड़ने के कारण इसका महत्व और भी बढ़ गया है, क्योंकि यह दिन बजरंगबली को बहुत प्रिय है. ऐसा माना जाता है कि अगर इस दिन कुछ खास चीजें घर लाई जाएं तो संकटमोचक जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं, तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में -

यह भी पढ़ें - August Birthstones: अगस्त माह में जन्मे लोगों को पहनना चाहिए ये 'मनी स्टोन', जानें पहनने का तरीका

hanuman jayanti 2024

हनुमान जयंती पर घर लाएं ये शुभ चीजें

घर लेकर आएं गदा

भगवान हनुमान का सबसे पसंदीदा हथियार गदा है। आपने हर मूर्ति में देखा होगा कि वह हमेशा उनके पास ही रहते हैं। ऐसे में हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के शुभ अवसर पर गदा लाना बहुत शुभ माना जाता है. इससे घर की सारी नकारात्मकता दूर हो जाती है। साथ ही जीवन में शुभता आती है लेकिन गदा स्थापित करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह घर की पूर्व दिशा में हो।

घर पर जरूर लाएं बंदर

हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) पर आप अपने घर में बंदर की मूर्ति जरूर लाएं, क्योंकि इसे राम भक्त का रूप माना जाता है। रावण के साथ युद्ध में वानर सेना ने भगवान श्री राम का भरपूर साथ दिया था, इसलिए घर में उनकी मूर्ति स्थापित करना बहुत लाभकारी साबित होता है। ऐसा करने से घर की सभी परेशानियां धीरे-धीरे खत्म होने लगती हैं।

घर लेकर आएं फरसा

हनुमान जयंती के दिन घर में कुल्हाड़ी लाना भी अच्छा माना जाता है। यदि कुल्हाड़ी तांबे की बनी हो और छोटी हो तो और भी अच्छा है। इस उपाय को करने से घर के वास्तु दोष के साथ-साथ कुंडली के ग्रह दोष भी दूर हो जाते हैं। अगर आप वास्तु दोष की समस्या से परेशान हैं तो हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti) पर यह उपाय जरूर आजमाएं।

यह भी पढ़ें - Hanuman Jayanti 2024: साल में दो बार क्यों मनाई जाती है हनुमान जयंती? बड़ी ही खास है वजह