April 1, 2024 Blog

Vastu Tips: घर में सीढ़ियों के नीचे न रखें ये चीजें, वरना जीवन में आएंगी कई परेशानियां

BY : STARZSPEAK

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सामान सही दिशा में रखना चाहिए। अगर चीजें सही दिशा में न रखी जाएं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है और जीवन में कई परेशानियां आने लगती हैं। वास्तु शास्त्र (Vastu Tips) के अनुसार घर की सीढ़ियों के नीचे कुछ चीजें रखना वर्जित है। इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है।

Vastu Tips For Stairs: वास्तु शास्त्र में मानव जीवन से जुड़ी सभी समस्याओं का उल्लेख मिलता है। ऐसा माना जाता है कि वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करने से जीवन में सुख और शांति आती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सामान सही दिशा में रखना चाहिए। अगर चीजें सही दिशा में न रखी जाएं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है और जीवन में कई परेशानियां आने लगती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सीढ़ियों के नीचे कुछ चीजें रखना वर्जित है। इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है और परिवार के सदस्यों को दरिद्रता का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि घर की सीढ़ियों के नीचे किन चीजों को रखने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Nagri Ho Ayodhya Si, Raghukul Sa Gharana Ho: नगरी हो अयोध्या सी, रघुकुल सा घराना हो

vastu tips
न रखें ये चीजें / Vastu Tips
  • सीढ़ियों के नीचे रसोईघर, शौचालय और मंदिर नहीं होना चाहिए। माना जाता है कि इससे परिवार के सदस्यों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा एक स्टोर रूम भी बनाया जाए।
  • अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो इसका एक कारण सीढ़ियों के नीचे जूते-चप्पल रखना भी हो सकता है। इसलिए भूलकर भी ऐसी गलती न करें.
  • आपको इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि सीढ़ियों के नीचे खुली जगह होनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि सीढ़ियों के नीचे खुली जगह होने से बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलती है।
  • सीढ़ियाँ हमेशा साफ-सुथरी होनी चाहिए। गंदी सीढ़ियाँ होने से घर में नकारात्मकता आती है।
ये है सही दिशा / Vatu Tips
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, सीढ़ियां बनवाने के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा शुभ होती है।किसी दूसरी दिशा में सीढ़ियां बनवाने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे घर के मालिक को वित्तीय नुकसान झेलना पड़ता है।

यह भी पढ़ें - Nitin Mukesh Shree Ram Stuti lyrics: रोजाना करें इस स्तुति का पाठ, जीवन के दुख-दर्द से मिलेगी निजात