February 29, 2024 Blog

Mahashivratri 2024: शिवलिंग पर भूलकर भी न चढ़ाएं ये फल, महादेव हो सकते हैं नाराज

BY : STARZSPEAK

Mahashivratri 2024: हर साल फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। इस साल शिवरात्रि व्रत 8 मार्च 2024 को मनाया जाएगा. यह व्रत शिव भक्तों के लिए बहुत खास है. मान्यता है कि इस दिन विधिपूर्वक पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है। साथ ही भगवान भोलेनाथ की कृपा से परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। 

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का विशेष महत्व है। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। यह भी कहा जाता है कि इस दिन पृथ्वी पर मौजूद सभी शिवलिंगों में भगवान शिव का वास होता है। इसलिए इस दिन की गई शिव पूजा (Mahashivratri 2024) का कई गुना अधिक फल मिलता है। इस दौरान पूजा के सभी नियमों का पालन करना चाहिए। हालांकि, जानकारी के अभाव में कुछ लोग गलती से भोलेनाथ को गलत फल चढ़ा देते हैं, जो उचित नहीं है। आइए जानते हैं कि महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर भगवान शिव को कौन से फल चढ़ाने चाहिए और कौन से फल खाने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Hanuman Mantra: मंगलवार के दिन इन मंत्रों का जाप करें, जीवन के दुखों से मिलेगी मुक्ति

Mahashivratri 2024
पूजा की थाली में शामिल करें ये फल

महाशिवरात्रि के दिन पूजा करने से पहले आप अपनी थाली में धतूरे का फल, बद्री बेर, निबौली, केला और आम बेर शामिल कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि इन फलों को चढ़ाने से भगवान शिव (Mahashivratri 2024) प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा आप पूजा की थाली में बेलपत्र और भांग-धतूरे के पत्ते भी शामिल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके परिवार में खुशियां बनी रहती हैं। इन सभी फलों को साफ-सुथरे तरीके से अर्पित करें और ताजे फल ही चुनें।

ना अर्पित करें ये फल

शिवरात्रि के दिन भूलकर भी शिवलिंग (Mahashivratri 2024) पर तुलसी के पत्ते, हल्दी, सिन्दूर और कुमकुम न चढ़ाएं। इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि उन्हें नारियल या नारियल पानी पसंद नहीं है. इसलिए इन चीजों को चढ़ाने की गलती न करें।

शिवरात्रि के दिन भूल से भी ना करें ये काम 

  • शिवरात्रि वाले दिन मदिरापान ना करें।
  • शिवलिंग पर सिंदूर या श्रृंगार की कोई भी चीज ना चढ़ाएं।
  • शिवलिंग पर काले तिल या टूटे चावल अर्पित ना करें।
  • इस दौरान शिवलिंग पर शंख से जल अर्पित ना करें।
  • शिवलिंग पर बासी फूल ना चढ़ाएं।
  • पूजा में टूटे हुए अक्षत और टूटे हुए बेलपत्र ना चढ़ाएं।

यह भी पढ़ें - Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर जरूर करें बाबा बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग की पूजा, दर्शन मात्र से दूर होते हैं भक्तों के सारे कष्ट