February 27, 2024 Blog

Money Plant: घर में मनी प्लांट लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान, मिलेंगे शुभ परिणाम

BY : STARZSPEAK

मनी प्लांट अधिकतर घरों में पाया जाता है। कई लोग अपने घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए यह पौधा लगाते हैं। शास्त्रों के अनुसार इस पौधे में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए इसे धन का पौधा भी कहा जाता है। इस पौधे (Money Plant) को घर में लगाते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Money Plant: सनातन धर्म में मनी प्लांट को शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि इस पौधे को घर में लगाने से आसपास का वातावरण शुद्ध रहता है और वास्तु दोष दूर हो जाते हैं। मनी प्लांट अधिकतर घरों में पाया जाता है। कई लोग अपने घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए यह पौधा लगाते हैं। शास्त्रों के अनुसार इस पौधे में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है।इसलिए इसे धन का पौधा भी कहा जाता है। इस पौधे को घर में लगाते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं घर में किस दिशा में मनी प्लांट लगाना चाहिए और इससे क्या लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें - Mahashivratri 2024 Date: महाशिवरात्रि कब है, जानें तारीख, महत्व और सरल पूजा विधि

MONEY PLANT
इस दिशा में लगाएं मनी प्लांट

अगर आप घर में मनी प्लांट (Money Plant) लगाने की सोच रहे हैं तो इसे घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं। इस दिशा में मनी प्लांट लगाना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस पौधे को सही दिशा में लगाने से घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का वास रहता है।

मिलते हैं ये लाभ
  • मान्यता है कि घर में मनी प्लांट लगाने से घर का वातावरण शुद्ध रहता है और परिवार के सदस्यों के बीच प्यार बना रहता है।
  • इस पौधे का मतलब मनी प्लांट (Money Plant) होता है। इसे घर में लगाने से आर्थिक लाभ मिलता है। इस पर नियमित रूप से दूध चढ़ाने से व्यक्ति को जीवन में तरक्की मिलती है।
  • अगर घर में रखा मनी प्लांट ऊपर की ओर बढ़ रहा है तो यह आपके जीवन में प्रगति का संकेत देता है।
करें ये उपाय

अगर आप जीवन में धन की कमी से जूझ रहे हैं तो शुक्रवार के दिन दूध और पानी मिलाकर मनी प्लांट पर चढ़ाएं। माना जाता है कि इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इस पौधे (Money Plant) की जड़ में धागा बांधने से धन की कमी से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें - Vastu Tips: घर और ऑफिस के लिए बेहद कारगर हैं ये वास्तु टिप्स, इन्हें करने से मिलेगा चमत्कारी लाभ