January 19, 2024 Blog

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा पर रामलला को अर्पित किया जाएगा बनारसी पान, विशेष ऑर्डर पर किया जा रहा इंतजाम

BY : STARZSPEAK

राम मंदिर

अयोध्या में श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir) को लेकर पूरे देश के भक्तों में क्रेज देखने को मिल रहा है। देश के विभिन्न शहरों से खास उत्पादों की मांग अयोध्या से की जा रही है। इसी क्रम में अयोध्या से बनारसी पान के इंतजाम का जिम्मा काशी के एक कारोबारी को दिया गया है। 

अयोध्या के श्रीराम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर भगवान श्रीराम (Ram Mandir) को भोग लगाने के बाद बनारसी पान अर्पित किया जाएगा। विशेष ऑर्डर पर यह पान बनारस से अयोध्या भेजा जाएगा। 

ram mandir

बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए काशी से बनारसी वस्त्र, पूजा थाल और अन्य जीआई उत्पादों का भी जाना शुरू हो गया है। वहीं, लकड़ी का श्रीराम दरबार और बनारसी दुपट्टा, रामनामी, स्टोन क्राफ्ट जाली वर्क, जरदोजी, वॉल हैंगिंग समेत अन्य उत्पाद बड़ी संख्या में अयोध्या मंगाए जा रहे हैं।

रामलला (Ram Mandir) को अर्पित करने के लिए पान अयोध्या की हनुमान गढ़ी में स्थित दीपक चौरसिया की दुकान से जाएगा लेकिन, दीपक ने भगवान के लिए पान का इंतजाम करने का जिम्मा वाराणसी के अपने रिश्तेदार उमाशंकर चौरसिया को सौंपा है।    

वाराणसी के पान कारोबारी को 151 पान का ऑर्डर मिला है। यह पान विशेष ढंग से बनाया जाएगा। यह सभी पान मीठे होंगे। उन्हें सिंघाड़े की आकृति देकर चांदी के बरक में लपेटा जाएगा। 

अयोध्या के जिस दीपक चौरसिया को पान का ऑर्डर मिला है, उसका परिवार वर्षों से भगवान को पान का भोग लगा रहा है। अयोध्या में भगवान राम के (Ram Mandir) शिलान्यास के लिए भूमि पूजन के दौरान भी भोग स्वरूप पान दीपक की दुकान से ही गया था। 

यह भी पढ़ें - Ayodhya Ram Mandir: मंदिर में क्यों की जाती है मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा? जानें महत्व और विधि