January 15, 2024 Blog

Puja Path Tips: घर के मंदिर में न रखें ये वस्तुएं, होगी धन की हानि

BY : STARZSPEAK

घर के मंदिर में रखी हर चीजें हमारी जिंदगी पर गहरा असर डालती हैं। इसलिए मंदिर (Mandir Vastu Tips) में सदैव वास्तु जानकारों और ज्योतिषी से बातचीत करके वस्तुएं रखनी चाहिए वरना उससे हमारा पूरा जीवन प्रभावित होता है। तो चलिए जानते हैं घर के मंदिर (Puja Path Ka Niyam) में किन चीजों को नहीं रखना चाहिए?

Puja Path Tips: सनातन धर्म में पूजा-पाठ का बहुत महत्व है। हर देवी-देवता की पूजा के लिए अलग-अलग नियम बनाए गए हैं जिनका पालन करना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही पूजा मंदिर की साफ-सफाई यानी पवित्रता का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी वो चीजें जीवन में परेशानियां खड़ी कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि घर के मंदिर में कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए?

यह भी पढ़ें - Pooja Mandir Ke Niyam: मंदिर की सफाई के दौरान ध्यान रखें ये जरूरी बातें, नहीं झेलनी पड़ेगी लक्ष्मी मां की नाराजगी

puja path tips

घर के मंदिर में न रखें ये वस्तुएं

  • पवित्र रखें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर (Puja Path) को हमेशा साफ और पवित्र रखना चाहिए, क्योंकि इसका हमारे जीवन पर पूरा प्रभाव पड़ता है, जो लोग पूजा घर को साफ नहीं रखते हैं, उन्हें अपने सभी कार्यों में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। . इसलिए अपने घर के मंदिर को साफ-सुथरा रखें।

  • पितरों की फोटो न रखें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अपने घर के मंदिर में भूलकर भी पूर्वजों की तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए। कहा जाता है कि इससे भगवान का अपमान होता है। इसलिए पूजा घर से पितरों की तस्वीरें तुरंत हटा दें।

  • फटी हुई धार्मिक पुस्तकें न रखें

घर के मंदिर में फटी हुई धार्मिक पुस्तकें नहीं रखनी चाहिए। इससे घर में नकारात्मकता का प्रभाव बढ़ता है। इसलिए कोशिश करें कि मंदिर (Puja Path) में सूखे फूल, पुरानी फटी चुनरी, टूटी हुई मूर्तियां न रखें, इसका असर आपके पूरे जीवन पर पड़ता है।

  • एक से ज्यादा शंख न रखें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में एक से अधिक शंख नहीं रखना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग अपने घर में एक से अधिक शंख रखते हैं उनके घर में वास्तुदोष उत्पन्न होता है। साथ ही घर में हमेशा क्लेश का माहौल बना रहता है। इसलिए पूजा घर (Puja Path) में एक ही शंख रखें।

यह भी पढ़ें - Kharmas: इस दिन खरमास होगा समाप्त, मांगलिक कार्य फिर होंगे शुरू, जनवरी में बजेंगी इतनी शहनाइयां