January 10, 2024 Blog

Pooja Mandir Ke Niyam: मंदिर की सफाई के दौरान ध्यान रखें ये जरूरी बातें, नहीं झेलनी पड़ेगी लक्ष्मी मां की नाराजगी

BY : STARZSPEAK

Mandir se Jude Niyam: पूजा कक्ष या मंदिर को घर का सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। लोग घर के मंदिर में अपने-अपने तरीके से अपने देवता की पूजा करते हैं। पूजा का पूरा फल पाने के लिए मंदिर की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे में आइए जानते हैं मंदिर पूजा से जुड़े कुछ जरूरी नियम।

Mandir Ke Niyam in Hindi: हर धर्म की अपनी-अपनी मान्यताएँ और अपना धार्मिक स्थान होता है जहाँ उस धर्म के अनुयायी अपने देवता की पूजा करते हैं। हिंदू धर्म में मंदिर में जाकर पूजा की जाती है। इसके साथ ही लोग घर में मंदिर भी बनाते हैं और भगवान की पूजा करते हैं। क्योंकि मंदिर घर का सबसे पवित्र (Pooja Mandir) स्थान होता है इसलिए इसकी साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। तभी साधक को पूजा का पूर्ण फल प्राप्त हो सकता है।

यह भी पढ़ें - Ramlala Pran Pratishtha: रामलला प्राण प्रतिष्ठा तिथि पर दुर्लभ 'इंद्र' योग समेत बन रहे हैं ये 7 अद्भुत संयोग

Pooja Mandir
इस दिन करें मंदिर की सफाई

आप चाहें तो अपने मंदिर की रोजाना सफाई कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास इसके लिए समय नहीं है तो शनिवार के दिन मंदिर की साफ-सफाई करना अच्छा माना जाता है। मान्यता है कि शनिवार के दिन मंदिर की सफाई (Pooja Mandir) करने से व्यक्ति की आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं।

इस तरह करें सफाई

सफाई करते समय सबसे पहले पूजा घर में गंगा जल छिड़कें। ऐसा करने से मंदिर की पवित्रता बनी रहती है और सकारात्मकता भी बनी रहती है। इसके अलावा गंगा जल छिड़कने से मां लक्ष्मी का वास भी बना रहता है।

इस बातों का भी रखें ध्यान

पूजा के दौरान मुख्य रूप से दीपक भी जलाए जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि रोजाना पूजा से पहले दीपक को अच्छी तरह से साफ कर लिया जाए। जब आप पूजा घर की सफाई (Pooja Mandir) करें तो इस बात का ध्यान रखें कि देवी-देवताओं की मूर्तियां या तस्वीरें सीधे जमीन पर या नीचे नहीं रखनी चाहिए। मूर्तियां रखने से पहले उनके नीचे साफ कपड़ा बिछा लें या किसी ऊंचे स्थान पर रख दें।

इस दिन न करें सफाई

जिस प्रकार सफाई के लिए शनिवार का दिन सर्वोत्तम माना जाता है। इसी तरह कुछ दिन ऐसे भी माने गए हैं जिन दिन भूलकर भी मंदिर की सफाई (Pooja Mandir) नहीं करनी चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरुवार और एकादशी के दिन मंदिर की सफाई करना शुभ नहीं माना जाता है। 

यह भी पढ़ें - Ayodhya Ram Mandir: मंदिर में क्यों की जाती है मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा? जानें महत्व और विधि