December 29, 2023 Blog

New Year 2024 Vastu Tips: नए साल के पहले दिन क्या करें और क्या न करें? यहां जानें

BY : STARZSPEAK

हर कोई चाहता है कि आने वाला नया साल खुशियों से भरा हो। वास्तु शास्त्र में नए साल के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें करने से व्यक्ति का जीवन सुख-शांति से भर जाता है और सभी समस्याओं (Vastu Tips) से मुक्ति मिल जाती है, लेकिन कई ऐसे काम भी हैं जिन्हें इस दिन जरूर करना चाहिए। नये साल का पहला दिन. बचना चाहिए।

New Year 2024: नए साल के पहले दिन वास्तु शास्त्र के उपाय करने से व्यक्ति को सुख, शांति और धन का लाभ मिलता है। हर कोई चाहता है कि आने वाला नया साल खुशियों से भरा रहे और मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहे।

यह भी पढ़ें - Paush Shivratri 2024: साल 2024 की पहली मासिक शिवरात्रि कब है, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि एवं महत्व

new year 2024 vastu tips

वास्तु शास्त्र में नए साल के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में बताया है, जिनको करने से व्यक्ति का जीवन सुख-शांति से भर जाता है और सभी परेशानियों से निजात मिलती है, लेकिन कई ऐसे भी कार्य है, जिनको नए साल (Vastu Tips) के पहले दिन करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं नए साल के पहले दिन क्या करें और क्या न करें।

नए साल पर क्या करें?
  • अगर आप जीवन में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो नववर्ष के पहले दिन सुबह नहाने के बाद भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें। इस दौरान माता लक्ष्मी (Vastu Tips) को एकाक्षी नारियल अर्पित करें। इसके बाद इसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आर्थिक समस्या से निजात मिलती है।
  • नए साल के पहले दिन श्रद्धा अनुसार गरीबों को दान करें। माना जाता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति मिलती है।
  • इसके अलावा तांबे के लोटे में जल भर लें और इसमें केसर डालें। इसके बाद इसे (Vastu Tips) शिवलिंग पर अर्पित करें। इस दौरान 'ऊँ महादेवाय नम:' मंत्र का जाप 108 बार करें। ऐसा करने से सुख समृद्धि बढ़ती है।
  • नए साल के पहले दिन भजन-कीर्तन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Magh Amavasya 2024: माघ अमावस्या कब है जानें सही तारीख, पूजा विधि और व्रत के नियम