December 21, 2023 Blog

Paush Shivratri 2024: साल 2024 की पहली मासिक शिवरात्रि कब है, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि एवं महत्व

BY : STARZSPEAK

Shivratri 2024: पौष मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 09 जनवरी को रात 10.24 बजे शुरू होगी और 10 जनवरी को रात 08.10 बजे समाप्त होगी। शिवरात्रि तिथि पर निशा काल में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। इसलिए पौष मास की मासिक शिवरात्रि 09 जनवरी को मनाई जाएगी.

Paush Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। साल 2024 की पहली मासिक शिवरात्रि 09 जनवरी मंगलवार को है. धार्मिक मान्यता है कि मंगलवार मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। इस व्रत के पुण्य से सुख-सौभाग्य में अपार वृद्धि होती है। अविवाहित लोगों की जल्द ही शादी होने की संभावना है। आइए जानते हैं पौष माह में पड़ने वाली मासिक शिवरात्रि की तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि-

Paush Shivratri 2024

शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार पौष मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 09 जनवरी को रात 10:24 बजे शुरू होगी और 10 जनवरी को रात 08:10 बजे समाप्त होगी. शिवरात्रि (Shivratri 2023) तिथि पर निशा काल में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। इसलिए पौष मास की मासिक शिवरात्रि 09 जनवरी को मनाई जाएगी.

पूजा विधि

मासिक शिवरात्रि (Shivratri 2023) के दिन सुबह जल्दी उठकर घर की साफ-सफाई करें। नित्यकर्म से निवृत्त होकर गंगाजल युक्त जल से स्नान करें। इस समय ध्यान करें और व्रत का संकल्प करें। सफेद वस्त्र पहनें और सूर्य देव को जल अर्पित करें। इसके बाद पंचोपचार करके भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करें। गंगाजल, कच्चा दूध, नारियल पानी, गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक करें। इसके बाद भांग, धतूरा, बेलपत्र, शमी के पत्ते, मदार के पत्ते, फल, फूल, नेवैद्य चढ़ाएं। इस समय शिव चालीसा का पाठ करें। पूजा के अंत में आरती करें और भगवान शिव और माता पार्वती से सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें। पूरे दिन व्रत रखें, शाम को आरती करें और फल खाएं।

यह भी पढ़ें - Magh Maas 2024: कब से शुरू हो रहा है माघ का महीना? जानें इन दिनों में क्या करें, क्या न करें