December 18, 2023 Blog

Upay: सोमवार के दिन कर लें यह उपाय, कुंडली में चंद्रमा की स्थिति होगी मजबूत

BY : STARZSPEAK

चंद्रमा को मजबूत करने के लिए भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। खासतौर पर सोमवार के दिन (Chandrama Ke Upay) शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं और सोमवार का व्रत रखें और शिव चालीसा का पाठ करें।

Chandrama Ke Upay: किसी भी ग्रह के दोषों को दूर करने और उसकी शुभता प्राप्त करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कई तरह के उपाय बताए गए हैं। उन उपायों को अपनाकर आप अपने जीवन में चमत्कारी बदलाव ला सकते हैं। जब किसी व्यक्ति की कुंडली में कोई ग्रह कमजोर होता है तो इसका व्यक्ति के जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। आज हम बात करते हैं चंद्रमा ग्रह के बारे में।

यह भी पढ़ें - New Year 2024: नया साल शुरू होने से पहले कर लें खास काम, साल 2024 में होगी खूब तरक्की

upay
कमजोर चंद्रमा के लक्षण-

किसी भी व्यक्ति की कुंडली में कमजोर चंद्रमा सबसे पहले व्यक्ति के स्वभाव को कमजोर करता है। चंद्रमा कमजोर (Chandrama Ke Upay) हो तो व्यक्ति छोटी-छोटी बातों पर परेशान होने लगता है और जल्दी भावुक हो जाता है। गलत निर्णय लेना कमजोर चंद्रमा की निशानी है। चंद्रमा के कमजोर होने पर लोग अक्सर खांसी, सर्दी, अस्थमा और फेफड़ों से संबंधित अन्य समस्याओं से पीड़ित होते हैं। इसके अलावा नींद न आना, मानसिक थकान, किसी भी काम में मन न लगना, तनाव, डिप्रेशन, एकाग्रता में कमी, डायबिटीज आदि समस्याएं आपको परेशान करने लगती हैं।

 चंद्रमा को मजबूत करने के उपाय
  • चंद्रमा को मजबूत (Chandrama Ke Upay) करने के लिए भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। खासतौर पर सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं और सोमवार का व्रत रखें और शिव चालीसा का पाठ करें।
  • सोमवार के दिन सफेद वस्त्र पहनें और चंद्र मंत्र ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चंद्राय नम: का जाप करें। इसके अलावा किसी जरूरतमंद व्यक्ति को घी भरा कलश, दही, सफेद वस्त्र, सफेद मोती, दूध या चांदी का दान करें इससे भी चंद्र मजबूत होता है।
  • सफेद मोती पहनने से चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है। इसके अलावा हाथ में चांदी का कड़ा, अंगूठी आदि पहनने से भी चंद्रमा मजबूत (Chandrama Ke Upay) होता है। ये सब पहनने से पहले किसी ज्योतिषी से सलाह जरूर लें।
  • चंद्र देव की शुभता पाने के लिए और उनसे जुड़े दोषों को दूर करने के लिए जितना हो सके साफ-सफाई पर ध्यान दें। न केवल अपने आसपास साफ-सफाई रखें, बल्कि खुद भी साफ-सुथरे रहें और साफ कपड़े पहनें। इस उपाय से आपको चंद्रदेव की कृपा अवश्य प्राप्त होगी। ध्यान रखें कि चंद्रमा (Chandrama Ke Upay) राहु से सबसे ज्यादा डरता है और राहु एक अदृश्य ग्रह है। आम जीवन में राहु गंदगी का प्रतीक है। जबकि चंद्रमा जो हमारे मन को आकर्षित करता है वह राहु से डरता है। ऐसे में अगर आप साफ-सफाई पर ध्यान देंगे तो चंद्र देव प्रसन्न होंगे।
  • शास्त्रों में माता का संबन्ध चंद्र से माना गया है। माता की सेवा करने और नियमित रूप से उनके पैर छूकर आशीष लेने से भी आपका चंद्रमा मजबूत होता है।
  • चंद्रमा को मजबूत (Chandrama Ke Upay) करने के लिए देर रात तक न जागें, कुंडली में कमजोर चंद्रमा के लोगों को देर रात नहीं जागना चाहिए।
यह भी पढ़ें - Amavasya 2024 Date List: साल 2024 में अमावस्या कब-कब है ? यहां देखें पूरी लिस्ट